विज्ञापन
Home » Economy » PolicySoon, you might be able to take a boat ride from Delhi to Taj Mahal

जल्द ही दिल्ली से ताजमहल तक नाव पर बैठकर जा सकेंगे, सरकार ने बनाया 12 हजार करोड़ का प्लान

यह कार्य जल मार्ग विकास योजना के तहत किया जा रहा है

1 of

 

 

नई दिल्ली। जल्द ही दिल्ली से प्रयागराज तक जलमार्ग से रोमांचक सफर का मजा ले पाएंगे। यह मार्ग ताज सिटी आगरा होते हुए प्रयागराज को पहुंचाएगी। केंद्र सरकार ने एक प्लान तैयार किया है, जिसके मुताबिक आप जलमार्ग के द्वारा यमुना नदी के रास्ते आगरा होते हुए प्रयागराज पहुंच सकते हैं। इसके लिए सरकार ने 12 हजार करोड़ रुपए का नया प्लान तैयार किया है, जिसे विश्व बैंक के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा।

 

ताज का पास से कर सकेंगे दीदार

इस प्लान के मुताबिक यात्री यमुना नदी में यात्रा करते हुए ताजमहल का एकदम पास से दीदार कर सकेंगे। इसके बाद जहाज के जरिए यात्रियों को प्रयागराज तक ले जाया जाएगा। इसके लिए मंत्रालय के पास हाइब्रिड एयरो जहाज हैं, जो पानी के अलावा हवा में भी उड़ सकते हैं।

केंद्र सरकार राष्ट्रीय जलमार्गों का विकास कर रही है। यह कार्य जल मार्ग विकास योजना के तहत किया जा रहा है। इससे पहले सरकार ने गंगा नदी पर वाराणसी से लेकर हल्दिया तक माल ढुलाई का कार्य शुरू किया था।


 

 

 


 

फाइबर ग्लास से नाव बनाने की यहां संभावना है

 

नितिन गडकरी ने इससे पहले कह चुके हैं ‘अंतरराष्ट्रीय स्तर के फाइबर ग्लास से नाव बनाने की यहां संभावना है। राज्य सरकार(आप) जगह निश्चित करें और प्रस्ताव भेजें जिससे जहाजरानी निर्माण का कारखाना लगाया जा सके।' उनका मानना हैं कि इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और रोजगार के अवसर खुलेंगें।

 


 

 

 

यहां भी बनेगा जलमार्ग

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने रविवार को कहा कि मैं अपने संबंधित मंत्रालय की ओर से घोषणा करता हूं कि 550 किमी लंबी बेतवा नदी पर जलमार्ग बनाया जाएगा। नितिन गडकरी ने यह भी कहा कि वह नेता नहीं हूं जो लोगों को केवल सपने दिखाते हैं, मैं सपनों को पूरा भी करता हूं।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन