Advertisement
Home » Economy » PolicyGovt may soon scrap aadhar mandatory rule for issuing of Passport

खुशखबरी: अब बिना आधार बन जाएगा तत्काल पासपोर्ट, केंद्र सरकार जल्द कर सकती है ऐलान

आधार की अनिवार्यता समाप्त होने के बाद अन्य दस्तावेज पहले की तरह ही मान्य होंगे।

1 of

नई दिल्ली। 

तत्काल पासपोर्ट बनवाने वालों को केंद्र सरकार जल्द ही खुशखबरी दे सकती है। सरकार जल्द ही तत्काल पासपोर्ट के लिए आधार कार्ड की अनिवार्यता को समाप्त कर सकती है। यह दावा एक मीडिया रिपोर्ट में किया गया है। इस रिपोर्ट के अनुसार, विदेश मंत्रालय ने इस संबंध में एक मसौदा तैयार कर लिया है जिसपर कानून मंत्रालय ने भी सहमति जता दी है। जल्द ही विदेश मंत्रालय इस संबंध में अधिसूचना जारी कर सकता है। बताया जा रहा है कि आधार पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद विदेश मंत्रालय ने यह फैसला लिया है।

 

पहले की तरह मान्य होंगे अन्य दस्तावेज

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, तत्काल पासपोर्ट के लिए आधार की अनिवार्यता समाप्त होने के बाद अन्य दस्तावेज पहले की तरह ही मान्य होंगे। इन अन्य दस्तावेजों में मतदाता पहचान पत्र, राशन कार्ड, बैंक पासबुक, ड्राइविंग लाइसेंस, जन्म प्रमाण पत्र समेत 12 दस्तावेज शामिल हैं। आधार की अनिवार्यता समाप्त होने के बाद आवेदक को इनमें से कोई दो दस्तावेज सत्यापन के लिए देने होंगे। रिपोर्ट के अनुसार, आवेदक को आपराधिक पृष्ठभूमि नहीं होने के लिए स्वलिखित एक शपथपत्र देना होगा।

 

आगे पढ़ें- तत्काल पासपोर्ट मिलने में हो सकती है देरी

 

 

 

तत्काल पासपोर्ट मिलने में हो सकती है देरी

विदेश मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, अभी तत्काल पासपोर्ट तीन दिन में मिल जाता है। लेकिन आधार की अनिवार्यता समाप्त होने के बाद इस समय में बढ़ोतरी हो सकती है। रिपोर्ट के अनुसार, आधार की अनिवार्यता समाप्त किए जाने के साथ पासपोर्ट जारी करने की अवधि में बढ़ोतरी की जा सकती है। इसका कारण यह है कि आधार से अलग अन्य दस्तावेजों से आवेदकों की जानकारी तत्काल नहीं मिल पाती है।

 

आगे पढ़ें- तत्काल पासपोर्ट के लिए देनी पड़ती है अतिरिक्त फीस

 

 

 

तत्काल पासपोर्ट के लिए देनी पड़ती है अतिरिक्त फीस

विदेश मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, तत्काल पासपोर्ट के लिए आवेदकों को 2000 रुपए की अतिरिक्त फीस देनी होती है। 36 पेज के सामान्य पासपोर्ट के लिए आवेदक को कुल 1500 रुपए देने पड़ते हैं, जबकि 60 पेज के सामान्य पासपोर्ट के लिए 2000 रुपए देने पड़ते हैं। 36पेज के तत्काल पासपोर्ट के लिए आवेदक को 3500 रुपए और 60 पेज के तत्काल पासपोर्ट के लिए 4000 रुपए का भुगतान करना होता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss