विज्ञापन
Home » Economy » Policysimple ways to save money on your holiday

गर्मी छुट्टी पर कर रहे हैं घूमने की प्लानिंग तो इस तरह कम खर्च में हाॅलीडेज को बना सकते हैं यादगार

इस तरह की प्लानिंग से नहीं पड़ेगा आपके जेब पर बोझ

1 of

नई दिल्ली। गर्मी की छुट्टी होने वाली है। ऐसे में अधिकतर लोग हाॅलीडेज पर जाते हॉलीडेज का मतलब हमेशा बड़ा खर्चा नहीं होता। आप कम पैसों में भी मजेदार छुट्टियां बिता सकते हैं। अगर इस वक्त आपकी जेब टाइट है तो कुछ टिप्स हैं जिनसे आपकी छुट्टियों में ज्यादा खर्च नहीं आएगा। 

पहले ही बना लें प्लानिंगं


अचानक से छुट्टियों पर जाने का मतलब पैसे का ज्यादा खर्च होना इससे बेहतर है कि, आप अपनी छुट्टियों को कम से कम दो महीने प्लान करें...इस दौरान यह भी जान लें कि सफर के दौरान आपको कहां रुकना व खाना-पीना है। वहां आप कहां जा सकती हैं और इनकी एंट्री कीमत क्या होगी, इसके बारे में भी पता लगा लें। 

समय पर हो बुकिंग

छुट्टिया प्लान करने के बाद अपनी टिकट तभी बुक करा ले,इससे आपको टिकट सस्ती भी मिलेगी और आपका ज्यादा खर्चा भी नहीं होगा। घूमने जाने से पहला अपना बजट तय कर ले।

इस तरह बचेगा पैसा

अगर आप फ्लाइट से ट्रेवल कर रहे हैं, तो फूड सर्व न करने वाली फ्लाइट्स को प्रिफर करे..ऐसी फ्लाइट्स सस्ती होती है। साथ ही फ्लाइट में अगर आप बच्चो एक साथ है तो वहां बच्चो के स्नैक्स की सुविधा रहती है। इसके अलावा घूमने के लिए प्राइवेट कैब से ज्यादा इंटर-सिटी बसें, पब्लिक ट्रांसपोर्ट से ट्रेवल करें।

 

बड़े ग्रुप्स का फायदा

अगर आप एक बड़े ग्रुप के साथ छुट्टियां बिता रहे हैं तो इससे आपका खर्चा काफी कम होगा। इंटरनैशनल डेस्टिनेशंस पर साइटसीइंग के दौरान ऐसा खासतौर पर होता है। इस तरह आपको एक ही साथ अलग-अलग देशों के लोगों से मिलने का मौका मिलता है। फिर आप सभी को एक ही गाइड के साथ घूमना होता है, जिससे खर्च काफी कम होता है।

 

ऐडजस्टमेंट के लिए तैयार रहें 


अगर आप टाइट बजट में ट्रैवल करना चाहते हैं तो आपको सबकुछ तो नहीं मिलेगा। लेकिन कभी-कभी जीवन में कम से ही काम चलाना पड़ता है। इसलिए तरह-तरह के अनुभवों का मजा लें। लग्जरी ट्रिप के लिए आपको पैसा भी ज्यादा खर्च करना पड़ेगा। फ्लैक्सिबल रहें इससे आपके लिए चीजें ज्यादा आसान है। 

 

लग्जरी से करें परहेज

 

 डुअल टेम्परेचर कंट्रोल, लेदर इंटीरियर और सीट पर पर्सनल म्यूजिक सिस्टम, बेशक इन सुविधाओं के साथ कौन घूमना नहीं चाहेगा। लेकिन सोचिए कि क्या वाकई आपको इसकी जरूरत है? दरअसल, कार का किराया इस पर डिपेंड करता है कि आपने कैसी कार ली है। अगर आप कम खर्च में घूमना चाहते हैं तो, बैसिक सी कार किराये पर लेकर आप आसपास की जगहों को घूम सकते है।

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss