Home » Economy » PolicyShri Ramayana Express special Tourist train on Ramayana circuit

आज से शुरू हो रही है श्री रामायण एक्सप्रेस, जानें कहां और कैसे बुक कराएं टिकट

इसके साथ ही जो लोग श्रीलंका घूमना चाहते हैं उन्हें कैंडी- नुवारा एलिया- कोलंबो- नेगोंबो के दर्शन कराए जाएंगे।

Shri Ramayana Express special Tourist train on Ramayana circuit

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे आज से श्री रामायण एक्सप्रेस शुरू करने जा रही है। यह ट्रेन दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से रवाना होगी। रेलमंत्री पीयूष गोयल इसे हरी झंडी दिखाएंगे। भारतीय रेलवे ने कहा है कि यह पैकेज 16 दिन का होगा और इस दौरान भगवान राम के जीवन से जुड़े सभी स्थलों के लोगों को दर्शन कराए जाएंगे। अगर ट्रेन के रूट की बात की जाए तो पहला पड़ाव अयोध्या-हनुमान गढ़ी-रामकोट-कनक भवन मंदिर होगा। इसके साथ ही जो लोग श्रीलंका घूमना चाहते हैं उन्हें कैंडी- नुवारा एलिया-  कोलंबो- नेगोंबो के दर्शन कराए जाएंगे। 

 

कितने रुपए की होगी टिकट
श्री रामायण एक्सप्रेस  में सफर करने वाले यात्रियों का प्रति व्यक्ति किराया 15,120 रुपए होगा। ट्रेन से यह यात्रा 3 रात 4 दिन की होगी। इस दौरान यात्रियों को तीनों समय की मील दी जाएगी।  इसके साथ ही श्रीलंका जाने वाले यात्रियों का किराया 36,970  रुपए प्रति व्यक्ति होगा।  इसमें आने-जाने का टिकट , तीनों समय का खाना और 6 दिन की यात्रा शामिल है। सबसे पहले 14 नंवबर को ट्रेन दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू होकर अयोध्या जाएगी और वहां से एक-एक कर तीर्थस्थलों को घुमाते हुए रामेश्वरम तक जाएगी। इस यात्रा के दौरान तीर्थ यात्रियों के खाने-पीने, ठहरने और घुमाने की जिम्मेदारी रेलवे की होगी। जिन यात्रियों को भी श्रीलंका जाना है वह रामेश्वर से हवाई जहाज में जा सकते हैं। 

 

चेन्नई से मिलेगी फ्लाइट

श्रीलंका जाने वाले यात्रियों के लिए चेन्नई से कोलंबो के लिए फ्लाइट होगी। उन यात्रियों से 36,970 रुपए अलग से लिए जाएंगे। श्रीलंका में यात्रियों के लिए 3 रात और 3 दिन ठहरने का इंतजाम होगा। उन्हें वहां कैंडी, नुवारा एलिया और नेगोंबो स्थित धार्मिक स्थलों के दर्शन कराए जाएंगे।


किस तरह बुक कराएं टिकट
श्री रामायण एक्सफ्रेस में एक साथ 800 व्यक्ति सफर कर सकते हैं। इस 16 दिन के पैकेज में खाना, धर्मशालाओं में ठहरने का इंतजाम किया जाएगा। अगर आप भी इस यात्रा का लुफ्त उठाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए IRCTC की वेबसाइट पर अपनी टिकट बुक करानी पड़ेगी। इसके साथ ही अगर आपको  श्री रामायण एक्सप्रेस के पैकेज के बारे में  ज्यादा जानकारी चाहिए तो आप https://www.irctctourism.com/pacakage_description?packageCode=NZBD230 इस लिंक पर क्लिक कर पढ़ सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको भारत से श्रीलंका तक के पैकेज के बारे में जानना है तो आप https://www.irctctourism.com/pacakage_description?packageCode=NDO13 इस लिंक पर क्लिक कर पढ़ सकते हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट