विज्ञापन
Home » Economy » Policysecurity forces will get food for the first time during election duty

मोदी सरकार हुई जवानों पर मेहरबान, पहली बार चुनावी ड्यूटी के दौरान तैनात जवानों को दिया जाएगा हेल्दी खाने से लेकर पर्सनल यूज का सामान

इसके लिए सरकार ने IRCTC को भोजन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है

1 of

 

नई दिल्ली। सुरक्षाबलों के लिए बड़ी खबर है। गृह मंत्रालय आगामी लोकसभा चुनाव में चुनाव ड्यूटी पर तैनात केन्द्रीय पुलिस कर्मियों को खाना उपलब्ध कराएगा।गृह मंत्रालय ने निर्देश जारी करते हुए कहा की चुनाव में सुरक्षबलों को खाना उपलब्ध कराने की व्यस्था की जाए। यह देश में पहली बार होगा जब चुनाव ड्यूटी पर तैनात जवानों को भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। इससे पहले अर्धसैनिक बलों के जवानों को भोजन की व्यवस्था स्वयं करनी होती थी, जिसके लिए वह खासतौर पर बाहर मिलने वाले खाने पर निर्भर रहते थे। इसके लिए सरकार ने रेलवे को निर्दश जारी किया है कि यात्रा के दौरान ड्यूटी पर लगे जवानों को खाना मुहैया कराया जाए।

आईआरसीटीसी को पत्र लिख कर भोजन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया

गृह मंत्रालय ने 11 मार्च को रेलवे केटरिंग डिवीजन आईआरसीटीसी को लिखे एक पत्र में चुनाव के दौरान केंद्रीय पुलिस कर्मियों को शॉर्ट नोटिस पर भोजन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही जिन मार्गों पर आईआरसीटीसी की सुविधा उपलब्ध नहीं है वहां निजी विक्रेताओं के चयन का निर्देश दिया है।

ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के अलावा एक टॉयलेट किट भी उपलब्ध कराए जाऐंगे

 

आईआरसीटीसी को निर्देश देते हुए गृह मंत्रालय ने कहा जवानों को ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के अलावा एक टॉयलेट किट भी उपलब्ध कराए। निर्देश अनुसार ” इस किट में साबुन, शैम्पू पाउच, हेयर ऑयल पाउच, टूथपेस्ट, टूथब्रश और कंघी शामिल होंगे। गृह मंत्रालय द्वारा भोजन का मेन्यू भी तय किया गया है। इसमें सेना के स्वाद के साथ-साथ पोषण की आवश्यकता और स्वच्छता का भी ध्यान रखा गया है।

 

गौरतलब है कि चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव 7 चरणों में करने का निर्णय लिया है. जिसके तहत देश में 11 अप्रैल से लेकर 19 मई के बीच वोट डालें जाएंगे। चुनाव में कुल 2.70 लाख सुरक्षा बालो की तैनाती की जाएगी। चुनाव के नतीजे 23 मई को आएंगे।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन