Home » Economy » PolicySecond Part of the Budget Session 2018 Resumes on Monday

बजट सत्र: PNB फ्रॉड पर हंगामे के चलते लोकसभा की कार्यवाही दिनभर के लिए स्‍थगित

संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण 6 अप्रैल तक चलेगा।

1 of

नई दिल्‍ली. संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण सोमवार से शुरू हुआ। यह 6 अप्रैल तक चलेगा। दोनों सदनों में पहला दिन खासा हंगामेदार रहा। टीडीपी सांसदों ने आंध्र प्रदेश को विशेष दर्जा दिए जाने का विरोध किया। पीएनबी फ्रॉड को लेकर भी अपोजिशन ने नारेबाजी की। इसके चलते लोकसभा की कार्रवाई पूरे दिन और राज्यसभा 2 बजे तक स्थगित कर दी गई। इसके अलावा, राफेड डील, एसएससी परीक्षा जैसे मसलों पर भी सदन के दोनों सत्रों में हंगामे के आसार हैं। कांग्रेस कार्ति चिदंबरम के मुद्दे पर भी सरकार को घेर सकती है। 

 

इससे पहले, राज्‍य सभा में सपा के सांसद नरेश अग्रवाल और लोकसभा में आरजेडी सांसद जेपी यादव ने स्‍थगन नोटिस दिया है। संसद के दोनों सदनों में करीब एक महीने के अंतराल के बाद कामकाज शुरू हुआ। बता दें, लोकसभा में 28 में से 21 बिल इस सत्र के लिए पेंडिंग हैं। बाकी 7 बिल स्थायी समितियों या संयुक्त समितियों के पास हैं। राज्यसभा में 39 बिल सदन के पास हैं।


सरकार के एजेंडें में हैं ये बिल 
बजट सत्र के दूसरे चरण के दौरान सरकार के एजेंडे आर्थिक अपराध भगोड़ा बिल और ट्रिपल तलाक बिल रहेगा। बीते 1 मार्च को पीएम मोदी की अध्‍यक्षता में कैबिनेट ने अफेंडर्स बिल 2018 को संसद में पेश करने के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी थी। इस बिल में बेनामी संपत्ति समेत भगोड़ों की संपत्ति जब्‍त करने का प्रावधान है। इसके अलावा, आम बजट पर भी संसद में चर्चा होगी। 

 

आज ये बिल लिस्‍ट 
लोकसभा में 5 मार्च को सरकार पेमेंट ऑफ ग्रैच्‍युटी अमेंडमेंट बिल 2017, द स्‍पेसिफिक रिलीफ अमेंडमेंड बिल 2017 और 6 मार्च को  द डेंटिस्‍ट्स अमेंडमेंड बिल 2017 पेश कर सकती है। वहीं, राज्‍य सभा में सरकार ने मोटर व्‍हीकल्‍स अमेंडमेंड बिल 2017 और द स्‍टैट बैंक्‍स रिलील एंड अमेंडमेंड बिल 2017 को सत्र के पहले दिन के लिए लिस्‍ट कराया है। 

 

कार्ति का मुद्दा भी उठा सकती है कांग्रेस

संसद में कांग्रेस पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम के बेटे कार्ति की आईएनएक्स मीडिया घोटाले में गिरफ्तारी का मुद्दा भी उठा सकती है। कांग्रेस इसे बदले की भावना से उठाया गया कदम बता रही है। पंजाब नेशनल बैंक घोटाले को लेकर बीजेपी और कांग्रेस के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर चल रहा है। कांग्रेस ने ऐलान किया है कि वह संसद में इस मुद्दे पर मोदी सरकार को घेरेगी। पार्टी ने सरकार से बैंकों की स्थिति पर संसद में श्वेत-पत्र लाने की मांग की है। वह इस घोटाले के आरोपी नीरव मोदी तथा मेहुल चौकसी के विदेश फरार होने को भी बड़ा मुद्दा बना रही है। 
 
ये बिल राज्यसभा से मुहर लगते ही बनेंगे कानून
- मुस्लिम महिला विवाह के मामले में अधिकारों के संरक्षण अधिकार का बिल 
- इंडियन मेडिकल काउंसिल (संशोधन) बिल
- अचल संपत्ति अधिग्रहण (संशोधन)
- भूमि अधिग्रहण पुनर्वास मामलों में निष्पक्ष मुआवजा और पारदर्शिता (संशोधन)
- व्हिसिल ब्लोअर संरक्षण (संशोधन)
- मोटर वाहन (संशोधन) बिल
- भ्रष्टाचार निवारक (संशोधन) बिल 2013

 

PNB फ्रॉड: CBI ने 4 अधिकारियों को किया गिरफ्तार, 60 इकाइयों पर एसेट्स बेचने से रोक

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट