Home » Economy » PolicySecond AC train run from January in Mumbai

लोकल ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी, जनवरी से ले पाएंगे अपग्रेडेड AC कोच का मजा

12 कोच वाले इस ट्रेन में 350 यात्री कर पाएंगे सफर

1 of

 

 

नई दिल्ली।  मुंबई वालों के लिए अच्छी खबर है। अब मुंबईकर बेहतर सीट, चौड़ी लगेज रैक और फास्टर ट्रेन की उम्मीद कर सकते हैं। जी हां। मुबंई की रेल पटरियों पर जल्द ही सेकेंड एसी ट्रेन दौड़ेंगी। इस ट्रेन का लुक ट्रेन-18 की तरह है। मुंबईकर फर्स्ट क्लास एसी लोकल के बाद  अब  सेकेंड एसी लोकल ट्रेन की यात्रा कर पाएंगे। एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक, जनवरी से यात्री इस ट्रेन का मजा ले पाएंगे। इसी के साथ मुंबई उपनगरीय नेटवर्क से 9 एसी ट्रेनों को जोड़ने का विचार किया जा रहा है। 

रेलवे अधिकारी के अनुसार, ' इस ट्रेन में इलेक्ट्रिकल उपकरण रैक के नीचे होंगे। ट्रेन के कंपार्टमेंट की डिजाइन और प्रपल्शन टेक्नॉलजी ट्रेन 18 जैसी  है। यात्रियों को दूसरी ट्रेनों की अपेक्षा स्मूद जर्नी का अहसास होगा।' 

 

 

जानें सेकेंड एसी लोकल ट्रेन की खासियत : 

हाई पावर एक्सलेरेशन और चौड़े गैंग-वे के साथ नई एसी लोकल मुंबई के लिए तैयार की गई है यानी सेकेंड ऐसी लोकल ट्रेन में खड़े रहने वाले यात्रियों को और ज्यादा जगह मिलेगी। इसका पावर डिस्ट्रिब्यूशन भी पहली वाली एसी लोकल के मुकाबले ज्यादा होगा। इस ट्रेन में कोच को 12 ही होंगे लेकिन पूरी तरह के वेस्टिब्यूल ट्रेन होने की वजह से इसमें अंदर से ही यात्री एक कोच से दूसरे कोच में आसानी से प्रवेश कर सकेंगे। एसी लोकल में जहां 5964 यात्रियों के बैठने की क्षमता है, वहीं नई सेकंड एसी लोकल में 350 यात्री अधिक बैठ सकते हैं। 

 

 

आगे पढ़ें : 

 

 

पहली एसी लोकल पिछले साल 25 दिसंबर में लॉन्च हुई थी

 

मुंबई में पहली एसी लोकल पिछले साल 25 दिसंबर में लॉन्च हुई थी जो एक दिन में विरार से चर्चगेट तक 12 चक्कर लगाती है। मेंटिनेंस के चलते ट्रेन वीकेंड पर नहीं चलती है। इस ट्रेन के जरिए 1500 यात्री रोज सफर करते हैं।

अब दो ट्रेनों के साथ एसी लोकल सर्विस वीकेंड में भी चलाए जाने की योजना है। 

 

आगे पढ़ें :

 

नवंबर में बढ़ाए गए पड़ाव

 

नवंबर से पश्चिम रेलवे ने एसी लोकल के पड़ाव बढ़ा दिए थे- मीरा रोड, नालासोपारा, नायगांव, दहिसर, चर्नी रोड, मरीन लाइंस और ग्रांट रोड स्टेशन के यात्रियों को भी इस सर्विस का लाभ मिला। इनमें से सबसे ज्यादा मीरा रोड स्टेशन के लोगों ने इसका लाभ उठाया। मीरा रोड पर नवंबर में एसी के 602 कार्ड टिकटों की बिक्री हुई है। इसके बाद नालासोपारा स्टेशन पर 574 एसी के कार्ड टिकट बिके हैं।

सभी नए स्टेशनों को मिलाकर महीने भर में एसी के 2,590 कार्ड टिकट और 1,407 सीजन टिकट बिके। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट