Home » Economy » PolicyThese rules have been changed from today 1st December 2018

बदल गए ये पांच नियम, कर लें जरूरी काम

पेंशन पर लाेन लेने से पैन कार्ड बनवाने तक के नियमों में बदलाव

1 of

नई दिल्ली.

कल यानी 1 दिसंबर से कई नियम-कानूनों में बदलाव होने वाला है। अगर आपने अब तक ये काम नहीं किए हैं तो आज ही निपटा लें, वरना कल से आपको परेशानी उठानी पड़ सकती है। खासतौर से ये नए नियम पेंशनभाेगियों के लिए काफी बदलाव लाएंगे।

 

जीवन प्रमाण पत्र जमा कराने की अंतिम तिथि

पेंशन भोगियों के लिए जीवन प्रमाण पत्र जमा कराने का आज आखिरी दिन है। अगर आपने अभी तक ये सर्टिफिकेट जमा नहीं कराया है तो अभी करा दें, वरना आपके खाते में पेंशन जमा नहीं होगी।

 

पेंशन पर बिना प्रोसेसिंग फी लोन पाने की अंतिम तिथि

अगर आपकी पेंशन स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की किसी शाखा में आती है और आप इस पेंशन पर लोन लेना चाहते हैं तो आज आवेदन की अंतिम तिथी है। बैंक ने लगभग दो महीने पहले इस स्कीम को शुरू किया था। इसके तहत 76 साल से कम उम्र के केंद्रीय, राजकीय और सेना से रिटायर्ड लोगों को बिना किसी प्रोसेसिंग शुल्क के लोन दिया जा रहा है।

 

आगे पढ़ें- अन्य नियमाें के बारे में

 

 

SBI Buddy वॉलेट होगा बंद

एसबीआई आज से अपना बडी वॉलेट बंद कर रहा है। अगर आपने इसमें अब तक पैसा डाला हुआ है तो तुरंत इसे निकाल लें। उसबीआई बडी को अगस्त 2015 में 13 भाषाओं में लॉन्च किया गया था। इस वॉलेट की जगह एसबीआई का नया वॉलेट योनो काम कर रहा है।

 

 

उड़ा सकेंगे ड्रोन

दिसंबर से आप लाइसेंस लेकर ड्रोन उड़ा सकेंगे। नागरिक उड्‌डयन मंत्रालय ने इसके लिए राष्ट्रीय नीति तैयार की थी। इसके तहत आप अपने ड्रोन का रजिस्ट्रेशन करवाकर उन्हें उड़ाने की अनुमति लेनी होगी। नैनो ड्रोन के अलावा अन्य सभी प्रकार के ड्रोन के लिए आपको यूआईडी नंबर लेना होगा। इसके लिए एक हजार रुपए का शुल्क देना होगा। बड़े ड्रोन के लिए यूनिक एयर ऑपरेटर परमिट लेना होगा। यह परमिट 25 हजार रुपए में पांच साल के लिए मिलेगा।

 

आगे पढ़ेंअन्य नियमों के बारे में

 

 

पैन में अनिवार्य नहीं होगा पिता का नाम

पांच दिसंबर से पैन कार्ड के नियमों में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। नया पैन बनवाने वाले लोगों को पैन कार्ड में पिता का नाम लिखवाना जरूरी नहीं होगा। वे अपनी मां का नाम लिखवाना चाहते हैं तो इसका ऑप्शन मिलेगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट