विज्ञापन
Home » Economy » PolicyRF Id will be given to children under 14 years of age in Kumbh Mela

कुंभ मेले में नहीं गुम होंगे बच्चे, यह टेक्नाेलाॅजी करेगी काम

14 साल से कम उम्र के बच्चों को RF आईडी देगी यूपी पुलिस

RF Id will be given to children under 14 years of age in Kumbh Mela

कुंभ मेले के दौरान बिछड़ने वाले बच्चों का पता लगाने के लिए खास टेक्नोलाॅजी का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके लिए उत्तर प्रदेश पुलिस ने 14 साल से कम उम्र के बच्चों को रेडियो फ्रीक्वेंसी (आरएफ आईडी) देगी।

 

नई दिल्ली। कुंभ मेले के दौरान बिछड़ने वाले बच्चों का पता लगाने के लिए खास टेक्नोलाॅजी का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके लिए उत्तर प्रदेश पुलिस ने 14 साल से कम उम्र के बच्चों को रेडियो फ्रीक्वेंसी (आरएफ आईडी) देगी। इस आईडी के जरिए खोए हुए बच्चों का पता लगाया जा सकेगा। बता दें कि इस बार करीब 12 करोड़ श्रद्धालु कुंभ पहुंचने वाले है इसमें विदेशी पर्यटक भी शामिल हैं।

 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, आरएफ आईडी के लिए वोडाफोन से सहयोग लिया गया है। शुरुआत में करीब चालीस हजार आरएफआईडी बनेंगी। कुंभ मेले में 15 आधुनिक एकीकृत डिजिटल खोया-पाया केन्द्र बनाए गए हैं। सार्वजनिक घोषणा प्रणाली के अलावा एलईडी के जरिए सूचना के डिस्प्ले की व्यवस्था की गई है। 

 

जानिए आरएफ आईडी के बारे में…
आरएफआईडी एक किस्म का वायरलेस संचार माध्यम है। इसमें इलेक्ट्रो मैग्नेटिक या इलेक्ट्रोस्टैटिक कफलिंग का इस्तेमाल होता है। यह किसी व्यक्ति या वस्तु की पहचान में इस्तेमाल होता है। 

 

4300 करोड़ रुपए है कुंभ का बजट

मेला 10,000 एकड़ क्षेत्र में फैला है। लोगों के भोजन के प्रबंध के लिए 600 रसोईघर होंगे। 48 मिल्क बूथ की व्यवस्था की गई है। 200 वॉटर एटीएम और फ्री वाई-फाई के लिए 4,000 हॉटस्पॉट लगाए गए हैं। मेले के लिए 1.20 लाख से अधिक शौचालयों का निर्माण किया गया है। पूरा मेला क्षेत्र सीसीटीवी की निगरानी में है। मेला परिसर में सार्वजनिक विश्राम के लिए 20,000 बिस्तर लगाएं जाएंगेजबकि इनके पास ही 4,200 प्रीमियम टेंट भी स्थापित किए गए हैं।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन