विज्ञापन
Home » Economy » PolicyReprint your aadhar by these easy steps

मात्र 50 रुपए में आप दोबारा मंगवा सकते हैं अपना खोया हुआ आधार कार्ड, ये है पूरा प्रोसेस

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के बिना भी कर सकते हैं आवेदन

Reprint your aadhar by these easy steps

Reprint your aadhar by these easy steps आजकल सभी कामों के लिए आधार जरूरी हो गया है। इसे सबसे जरूरी आइडेंटिटी डॉक्यूमेंट माना जाता है। UIDAI की ओर से वेरिफिकेशन के बाद इस 12 डिजिट का आधार नंबर को जारी किया जाता है। ऐसे में यदि किसी कारणवश आधार खो जाए तो भी कोई दिक्कत नहीं होती उसे ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालकर निकाला जा सकता है।

नई दिल्ली। आजकल सभी कामों के लिए आधार जरूरी हो गया है। इसे सबसे जरूरी आइडेंटिटी डॉक्यूमेंट माना जाता है। UIDAI की ओर से वेरिफिकेशन के बाद इस 12 डिजिट का आधार नंबर को जारी किया जाता है। ऐसे में यदि किसी कारणवश आधार खो जाए तो भी कोई दिक्कत नहीं होती उसे ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालकर निकाला जा सकता है। लेकिन परेशानी उस वक्त होती है जब आपका आधार पर आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं होता इस स्थिति में आप ऑनलाइन अपना आधार नहीं निकाल सकते हैं जिससे की आप परेशानी में भी पड़ सकते हैं। लेकिन अब आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है। 

आधार कार्ड को करा सकते हैं ऑनलाइन रीप्रिंट


अब बिना मोबाइल नंबर रजिस्टर करवाए हुए भी आप अपना आधार रिकवर कर सकते हैं। इसके लिए  UIDAI लोगों को यह अनुमति देता है कि वो अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन रीप्रिंट करा सकते हैं। ऐसा करने के लिए ग्राहकों को अपना करेंट मोबाइल नंबर देना होगा जिसमें वन टाइम पासवर्ड भेजा जाएगा। 

इस तरह अपने आधार कार्ड को रीप्रिंट करा सकते हैं आप

- सबसे पहले आाधार की वेबसाइट  uidai.gov.in को खोलें।
-  आधार रीप्रिंट ऑप्शन को खोजें और इस पर क्लिक करें।
- अपने आधार नंबर और अन्य डिटेल को भरें।
- अपने मौजूदा मोबाइल नंबर को वेरिफिकेशन के लिए डालें।
- पेमेंट करें और एसआरएन प्राप्त करें।
- आधार का पत्र आपके पते पर पहुंचा दिया जाएगा।

आधार रिप्रिंट कराने के लिए आपको मात्र 50 रुपए का भुगतान शुल्क देना होगा। जिसके बाद आधार आपके पते पर पहुंचा दिया जाता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन