विज्ञापन
Home » Economy » PolicyRBI Governor To Meet Bank CEOs

बैंक प्रमुखों से आज मिलेंगे RBI गवर्नर, ब्याज दर घटाने का बना सकते हैं दबाव

शुरुआत में आरबीआई ने बेंचमार्क ब्याज दरों में 0.25 फीसदी की कटौती की थी

RBI Governor To Meet Bank CEOs

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गर्वनर शक्तिकांत दास सरकारी और निजी क्षेत्र के बैकों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों और प्रबंध निदेशकों से गुरुवार को मुलाकात करेंगे, ताकि हाल में शीर्ष बैंक द्वारा प्रमुख ब्याज दरों में की गई कटौती का लाभ ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए उनके साथ चर्चा कर सकें और राजी कर सकें। 

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गर्वनर शक्तिकांत दास सरकारी और निजी क्षेत्र के बैकों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों और प्रबंध निदेशकों से गुरुवार को मुलाकात करेंगे, ताकि हाल में शीर्ष बैंक द्वारा प्रमुख ब्याज दरों में की गई कटौती का लाभ ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए उनके साथ चर्चा कर सकें और राजी कर सकें। 

 

दास ने इस हफ्ते की शुरुआत में आरबीआई के केंद्रीय निदेशक मंडल की बैठक के दौरान कहा था, "मैं 21 फरवरी को निजी और सरकारी क्षेत्र के बैंकों के सीईओ और एमडी से मिलूंगा, क्योंकि मौद्रिक नीति के फैसलों का प्रसार महत्वपूर्ण है। हम देखेंगे कि इसके बाद क्या करने की जरूरत है।"

 

इस महीने की शुरुआत में आरबीआई ने बेंचमार्क ब्याज दरों में 0.25 फीसदी की कटौती की थी, जो अब 6.25 फीसदी हो गई है। लेकिन सरकारी और निजी बैंकों ने इसका लाभ अपने ग्राहकों को नहीं दिया। वास्तव में ग्राहकों को 5 फीसदी से भी कम लाभ दिया गया। गर्वनर ने कहा कि आरबीआई को बाहरी बेंचमार्क को लेकर ढेर सारी टिप्पणियां मिली हैं और वह फिलहाल उनकी जांच कर रही है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन