विज्ञापन
Home » Economy » PolicyRahul Gandhi promises to give minimum income guarantee right to all

मोदी सरकार देखती रह गई और राहुल गांधी ने चल दिया न्यूनतम आय की गारंटी का दांव

लोकसभा चुनावों से पहले छत्तीसगढ़ के नया रायपुर में किया बड़ा ऐलान

1 of

नई दिल्ली। केंद्र की मोदी सरकार देश के सभी परिवारों को न्यूनतम आय देने को लेकर विचार कर रही है। इस बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बड़ा चुनावी दांव खेल दिया है। सोमवार को छत्तीसगढ़ के अटल नगर (नया रायपुर) में कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचे राहुल गांधी ने कहा कि यदि केंद्र में कांग्रेस सरकार बनी तो सभी परिवारों को न्यूनतम आय की गारंटी का अधिकार दिया जाएगा। जानकारों का कहना है कि राहुल गांधी का यह बहुत बड़ा दांव है और आने वाले लोकसभा चुनावों में इसका व्यापक असर देखने को मिल सकता है। 

 

यूपीए सरकार के कार्यों का बखान किया

सभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर उद्योगपतियों के हितैषी तथा किसान एवं गरीब विरोधी होने के तीखे आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी रोजगार गारंटी कानून (मनरेगा) के जरिए लोगों को रोजगार, भोजन का अधिकार कानून के तहत भोजन की सुरक्षा और सूचना अधिकार कानून के तहत ब्यूरोक्रेसी के बन्द दरवाजों को खोलने का काम कांग्रेस ने किया और अब और आगे कदम बढ़ाते हुए 2019 में सत्ता में आने पर गरीबों को वह न्यूनतम आय की गारंटी का अधिकार प्रदान करेगी। इसके तहत लोगो के बैंक खाते में प्रति माह एक निश्चित राशि सरकार की ओर से डाली जायेंगी, जिससे कि गरीब भी बेहतर जिन्दगी जी सके। उन्होने कहा कि कोई न तो भूखा रहेगा और न ही गरीब। इसे साकार कर वह दिखा देंगे। 

हरित क्रांति, श्वेत क्रांति जैसे बड़े कार्य होते रहेंगे

 

राहुल ने आजादी के बाद देश में हरित क्रांति, श्वेत क्रांति जैसी बड़ी उपलब्धियों का उल्लेख करते हुए कहा कि बैकों के राष्ट्रीयकरण जैसे तमाम बड़े काम कांग्रेस की सरकारों ने किए और यह सिलसिला आगे भी सत्ता में आने पर जारी रहेंगे। उन्होने छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनावों में मिली भारी सफलता के लिए किसानों, युवाओं एवं सभी वर्गों के प्रति आभार व्यक्त किया और पार्टी कार्यकर्ताओं को भी पूरी मेहनत से सरकार बनाने के काम करने पर धन्यवाद दिया।

 

मोदी की तरह मन की बात नहीं करेगी कांग्रेस सरकार


उन्होंने लोगों को विश्वास दिलाया कि जिस आशा और उम्मीद से कांग्रेस को समर्थन दिया है, वह उसे पूरा कर दिखाएगी। छत्तीसगढ़ धान का कटोरा है लेकिन अब यह ऐसा केन्द्र बनेगा कि यहां के अनाज, फल, सब्जी हर जगह दुनिया में उपलब्ध हो। इसके लिए राज्य सरकार फूड प्रोसेसिंग का जाल बिछाएगी और कोल्ड चेन बनाएगी। उन्होंने कहा कि मोदी की तरह सरकार अपने मन की बात नही करेगी बल्कि लोगो के मन एवं उनकी राय से काम करेगी।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss