विज्ञापन
Home » Economy » PolicyPrime Minister Narendra Modi will transfer first installment of PM Kisan yojna tomorrow

55 लाख किसानों को कल मिलेगी 2000 रुपए की पहली किस्त, PM मोदी ट्रांसफर करेंगे राशि

1 अप्रैल से मिलने लगेंगे दूसरी किस्त के 2000 रुपए

1 of

नई दिल्ली। 2 हेक्टेयर तक की जोत वाले छोटे और सीमांत किसानों की आर्थिक स्थिति की मजबूती के लिए शुरू की गई पीएम किसान सम्मान निधि योजना  (PM Kisan) के तहत 2000 रुपए की पहली किस्त का वितरण 24 फरवरी 2019 से शुरू हो जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से किसानों के खातों में राशि ट्रांसफर कर इस योजना की शुरुआत करेंगे। 

 

55 करोड़ किसानों को मिलेगी पहली किस्त
ज्यादा से ज्यादा किसानों को इस योजना का लाभ देने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने राज्य सरकारों से PM Kisan पोर्ट्ल पर किसानों का डाटा अपलोड करने को कहा है। राज्यों की ओर से अपलोड किए जा रहे इस डाटा को पब्लिक फाइनेंशियल मैनेजमेंट सिस्टम (PFMS) की ओर से वेरीफाई किया जा रहा है। PFMS के अनुसार, 20 अगस्त कर अपलोड किए गए डाटा के आधार पर पहली किस्त के लिए 55 लाख किसानों को 2000 रुपए दिए जाएंगे। हालांकि, अभी तक सभी राज्यों की ओर से 2 करोड़ से ज्यादा किसानों का डाटा अपलोड कर दिया गया है। 

दूसरी किस्त में ज्यादा किसान होंगे लाभान्वित


 लोकसभा चुनाव से पहले ज्यादा से ज्यादा किसानों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से डाटा अपलोडिंग का कार्य तेजी से चल रहा है। किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी रोकने के लिए किसानों से बैंक खाता और आधार नंबर या आधार एनरोलमेंट नंबर मांगा जा रहा है। यही कारण है कि योजना के तहत पहली किस्त पाने वाले किसानों की संख्या का आंकड़ा 1 करोड़ को भी पार नहीं कर पाया है। PFMS से जुड़े अधिकारियों के अनुसार, डाटा वैरिफिकेशन के कारण किसानों की संख्या कम है। 1 अप्रैल से मिलने वाली दूसरी किस्त में किसानों की संख्या बढ़ जाएगी। 

गैर भाजपा शासित राज्य नहीं ले रहे रूचि


PFMS से मिली जानकारी के अनुसार, किसानों का डाटा अपलोड करने में गैर भाजपा शासित राज्य रूचि नहीं ले रहे हैं। यही कारण है कि पहली किस्त में राजस्थान, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल के एक भी किसान का नाम शामिल नहीं है। छत्तीसगढ़ के एक और पंजाब के 5103 किसानों का नाम पहली किस्त के लिए शामिल किया गया है। डाटा अपलोड करने में उत्तर प्रदेश सबसे आगे है। प्रदेश सरकार ने 2 कोरड़ से अधिक किसानों का नाम की सूची अपलोड कर दी है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन