विज्ञापन
Home » Economy » PolicyPrime Minister kisan samman nidhi: first installment will given till March 2019

मार्च तक मिलेगी पहली किस्त, 10 करोड़ किसानों को मिलेंगे 2000 रुपए

2 हेक्टेयर तक की जोत वाले किसानों को मिलने हैं 6000 रुपए

1 of

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने अपने अंतरिम बजट में 2 हेक्टेयर तक की जोत वाले किसानों को प्रतिवर्ष 6 हजार रुपए नकद देने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू करने की घोषणा की है। यह योजना 1 दिसंबर 2018 से लागू हो गई है। इस योजना के तहत किसानों को तीन किस्तों में 2-2 हजार रुपए दिए जाएंगे। चालू वित्त वर्ष में इस योजना के लिए सरकार ने 20,000 करोड़ रुपए का आवंटन किया है। 

 

मार्च तक मिलेगी पहली किस्त

सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पहली किस्त के रुप में 2 हजार रुपए मार्च के अंत तक मिल जाएंगे। कृषि राज्य मंत्री गजेंद्र शेखावत के अनुसार, पहली किस्त से देश के करीब 10 करोड़ किसान लाभान्वित होंगे। शेखावत का कहना है कि पहली किस्त जारी करने में थोड़ी मुश्किल हो सकती है, लेकिन दूसरी किस्त का भुगतान आसानी से हो जाएगा। कृषि राज्य मंत्री का कहना है कि जिन किसानों के बैंक खाते आधार से लिंक हैं उन्हें जल्दी से भुगतान हो जाएगा। 

केंद्र सरकार ने राज्यों से मांगी सूची


प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए केंद्र सरकार ने कवायद शुरू कर दी है। सरकार ने सभी राज्यों से पात्र किसानों की सूची मांगी है। हालांकि, सरकार का कहना है कि उसके पास पहले से ही बड़ी संख्या में डाटा है। बस राज्य सरकारों की सूची मिलते ही भुगतान शुरू हो जाएगा। केंद्र सरकार के आंकड़ों के अनुसार करीब 86 फीसदी किसानों के पास 2 हेक्टेयर से कम जमीन है। 

उत्तर प्रदेश-बिहार में आ सकती है मुश्किल


आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग का कहना है कि इस योजना को लागू करने के लिए कृषि मंत्रालय कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगा। उधर, जानकारों का कहना है कि इस स्कीम को उत्तर प्रदेश और बिहार में लागू करने में मुश्किल आ सकती है। इसका कारण यह है कि इन दोनों राज्यों में बड़ी मात्रा में जमीनों का रिकॉर्ड डिजिटाइज नहीं है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन