विज्ञापन
Home » Economy » PolicyPortal for PM Kisan Scheme launched

किसानों को 6 हजार रुपए देने के लिए PM Kisan पोर्टल लॉन्च, 25 फरवरी के बाद देखें अपना नाम

केंद्र सरकार ने राज्यों से किसानों की सूची अपलोड करने के निर्देश दिए

Portal for PM Kisan Scheme launched

portal for pm kisan scheme launched: मोदी सरकार ने लोकसभा चुवान से पहले किसानों को लुभाने के लिए अपने अंतरिम बजट में 6000 रुपए देने की योजना बनाई है। इसके लिए केंद्र सरकार मे बीते गुरुवार को एक पोर्टल लॉन्च कर दिया है।  http://pmkisan.nic.in इस पोर्टल पर किसान योजना से जुड़े सभी नियम दिए गए हैं।

नई दिल्ली। मोदी सरकार ने लोकसभा चुनाव से पहले किसानों को लुभाने के लिए अपने अंतरिम बजट में 6000 रुपए देने की योजना बनाई है। इसके लिए केंद्र सरकार मे बीते गुरुवार को एक पोर्टल लॉन्च कर दिया है।   http://pmkisan.nic.in इस पोर्टल पर किसान योजना से जुड़े सभी नियम दिए गए हैं। इस पोर्टल में यह भी बताया गया है कि किस राज्य के किसान इस किसान योजना के दायरे में आएंगे और कौन नहीं। सरकार की इस योजना को जल्दी लागू करने के लिए अलग-अलग एजेंसियां अपनी भूमिका निभा रही है।

 

पोर्टल में किसानों के नाम डालने की अंतिम तारीख 25 फरवरी
इस योजना के अनुसार, किसानों को  2,000-2,000 रुपए की तीन किस्तों में यह राशि दी जाएगी। पहली किस्त मार्च के महीने में किसानों के खातों में डाल दी जाएगी। इसके  लिए सरकार ने सभी राज्यों से कहा है कि वह किसानों की सूची पोर्टल में डाल दें। पोर्टल में किसानों के नाम डालने की अंतिम तारीख 25 फरवरी तक है। 25 फरवरी तक पोर्टल में सूची डालने से किसान इसमें अपना नाम देख पाएंगे साथ ही उन्हें यह भी पता चल जाएगा कि उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा या नहीं।

 

पैसे ट्रांसफर करने की प्रक्रिया 28 फरवरी से होगी शुरू 

सरकार की इस योजना से जुड़े एक अधिकारी का कहना है कि  हालांकि हमारे पास योजना के हकदार किसानों के खातों में 2-2 हजार रुपये जमा कराने के लिए 31 मार्च तक का वक्त है, लेकिन हम पैसे ट्रांसफर करने की प्रक्रिया 28 फरवरी से ही शुरू करना चाहते हैं। तब इसे पहले से जारी काम माना जाएगा और चुनाव आयोग की आचार संहिता के उल्लंघन का मामला नहीं बनेगा। चुनाव आयोग मार्च के पहले सप्ताह में आम चुनाव के तारीखों की घोषणा करेगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन