Advertisement
Home » Economy » PolicyPM Modi will visit surat and dandi today

पीएम मोदी आज सूरत को देंगे 1 हजार करोड़ रु की सौगात, जानिए इन परियोजनाओं के बारे में

आज 421.68 करोड़ रुपए की परियोजनओं का लोकार्पण

1 of

नई दिल्ली : आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सूरत और दांडी यात्रा पर हैं। यहां वे कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।पीएम मोदी सूरत हवाई अड्डे पर टर्मिनल भवन की विस्‍तार परियोजना की आधारशिला रखेंगे। साथ ही, वे एक अस्पताल की आधाशिला भी रखेंगे एवं तीन नए ब्रिज का उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा न्‍यू इंडिया यूथ कॉन्‍क्‍लेव में युवाओं के साथ बातचीत करेंगे। बता दें कि आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि है। हर साल 30 जनवरी को भारत में बलिदान दिवस के रूप में मनाया जाता है।

 

354 करोड़ रु की लागत वाले टर्मिनल भवन की आधारशिला रखेंगे

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सूरत में 25,500 वर्गमीटर से भी बड़े क्षेत्र में 354 करोड़ रुपए की लागत से टर्मिनल भवन का निर्माण किया जा रहा है यह सौर ऊर्जा और एलईडी प्रकाश व्‍यवस्‍था के इस्‍तेमाल की वजह से एक पर्यावरण अनुकूल भवन होगा। इसका काम पूरा होने पर यहां 1800 से अधिक यात्रियों की आवाजाही की क्षमता हो जाएगी। विमानों की आवाजाही और यात्रियों की संख्‍या दोनों ही रूप में सूरत हवाईअड्डा वडोदरा एवं अहमदाबाद के बाद गुजरात का तीसरा सबसे अधिक व्‍यस्‍त हवाईअड्डा है।
 

421.68 करोड़ के इन प्रोजेक्ट का होगा लोकापर्ण

सूरत के तीन नए ब्रिज जो पिछले दो महीने से बनकर तैयार है। आज से इसे आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा। आज ही पीएम मोदी इसका भी उद्घाटन करेंगे। ये ब्रिज है अमरोली-मानसरोवर, सरदार ब्रिज का चौड़ीकरण और पूणा जंक्शन फ्लाईओवर। अमरोली-मानसरोवर ब्रिज के निमार्ण में 74.62 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। इससे 5 लाख लोगों को राहत मिलेगी। ट्रैफिक को नियंत्रित करने के लिए 80 करोड़ रुपए की लागत से सरदार ब्रिज का चौड़ीकरण किया गया है। वहीं पूणा जंक्शन के पास बने फ्लाईओवर ब्रिज को करीब 60 करोड़ रुपए की लागत से बनाया गया है। इसके अलावा अन्य कई परियोजनाएं भी शामिल हैं, कुल मिलाकर 421.68 करोड़ रुपए की प्रोजेक्ट्स का लोकापर्ण किया जाएगा। वहीं 636.97 करोड़ के कई प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास किया जाएगा।


 

 

राष्‍ट्रीय नमक सत्‍याग्रह स्‍मारक राष्‍ट्र को समर्पि‍त करेंगे

प्रधानमंत्री का अगला गंतव्‍य दांडी होगा। मोदी यहां बापू की पुण्‍यतिथि पर राष्‍ट्रीय नमक सत्‍याग्रह स्‍मारक राष्‍ट्र को समर्पि‍त करेंगे। इस स्‍मारक में महात्‍मा गांधी और ऐतिहासिक डांडी नमक यात्रा के दौरान उनके साथ शामिल 80 सत्‍याग्रहियों की मूर्तियां हैं। स्‍मारक में ऐतिहासिक 1930 की नमक यात्रा की विभिन्‍न घटनाओं और कहानियों को चित्रित करने वाले 24 भित्तिचित्र भी हैं। प्रधानमंत्री स्‍मारक को देखेंगे और एक जनसभा को संबोधित करेंगे। नमक सत्‍याग्रह यात्रा को 1930 की दांडी यात्रा के नाम से अच्‍छी तरह जाना जाता है। भारत के स्‍वाधीनता आंदोलन के इतिहास में यह एक महत्‍वपूर्ण घटना है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement