विज्ञापन
Home » Economy » PolicyPM Modi tweets ratan tata anand mahindra and ashish chauhan for voting appeal

Tata, महिंद्रा जुड़ेंगे चुनाव जागरूकता अभियान से, PM Modi ने की अपील

बंबई शेयर बाजार के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आशीष चौहान से भी इस अभियान से जुड़ने के लिए कहा

1 of

नयी दिल्ली : आगामी लोकसभा चुनाव में ज्यादा से ज्यादा मतदान के प्रति लोगों को जागरूक बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को ट्विटर का रुख किया। इसके लिए उन्होंने व्यापार, राजनीति, मीडिया, खेल और फिल्म जगत से जुड़ी विभिन्न हस्तियों से इस काम में सहयोग करने की अपील की। Modi ने Tata समूह के मानद चेयरमैन रतन टाटा, महिंद्रा एंड महिंद्रा समूह के चेयरमैन आनंद महिंद्रा और बंबई शेयर बाजार के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आशीष चौहान को ट्विटर पर टैग कर उनसे देश के लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए लोगों को जागरूक करने की अपील की।

Modi ने लिखा, ‘‘ प्रिय रतन टाटा, आनंद महिंद्रा और आशीष चौहान, भारत तब विजयी होगा जब हमारा लोकतंत्र मजबूत होगा। लोकतंत्र को सुदृढ़ करने के लिए चुनाव में अधिक से अधिक मतदान सुनिश्चित करना एक सर्वश्रेष्ठ तरीका हो सकता है। क्या हम सब मिलकर इसे पूरा कर सकते हैं?’’ उल्लेखनीय है कि चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनावों की घोषणा कर दी है। आगामी 11 अप्रैल से 19 मई के बीच देशभर में विभिन्न चरणों में 17वीं लोकसभा के गठन के लिए चुनाव होंगे। मतगणना 23 मई को होगी।

कई नेताओं से की अपील

प्रधानमंत्री ने बुधवार को ट्वीट कर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी, राकांपा प्रमुख शरद पवार, बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव और द्रमुक अध्यक्ष एम के स्टालिन समेत कई नेताओं से अपील की कि वे मतदाताओं को मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें।

मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘मैं राहुल गांधी, ममता बनर्जी, पवार, मायावती, अखिलेश यादव, (बिहार में नेता प्रतिपक्ष) तेजस्वी यादव और एम के स्टालिन से अपील करता हूं कि वे आगामी लोकसभा चुनाव में मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करें। अधिक मतदान हमारे लोकतांत्रिक ताने-बाने के लिए शुभ संकेत है।’’

लोगों को मतदान करने के महत्व को बतायें

उन्होंने कहा, ‘‘मैं (तेलंगाना के मुख्यमंत्री) के. चंद्रशेखर राव, (ओडिशा के मुख्यमंत्री) नवीन पटनायक, (कर्नाटक के मुख्यमंत्री) एच डी कुमारस्वामी, (आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री) एन चंद्रबाबू नायडू और (आंध्र प्रदेश में विपक्ष के नेता) वाईएस जगन मोहन रेड्डी से अपील करता हूं कि वे आगामी लोकसभा चुनाव में मतदान केंद्रों में अधिकतम भारतीयों को लाने के लिए काम करें।’’ उन्होंने नीतीश कुमार, राम विलास पासवान, हरसिमरत कौर बादल, चिराग पासवान, आदित्य ठाकरे सहित कैलाश सत्यार्थी, किरण बेदी, अध्यात्मिक गुरू श्री श्री रविशंकर, सद्गुरू, योगगुरू रामदेव के अलावा मोहन लाल, नागार्जुन से अपील की कि वे लोगों को मतदान करने के महत्व को बतायें ।

उन्होंने सर्वानंद सोनोवाल, कोनराड सांगमा, हेमंत विस्व शर्मा, नेफियू रियो से अपील कि वे लोगों से बतायें कि अधिक संख्या में मतदान लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिये महत्वपूर्ण है । मोदी ने एशियन न्यूज इंटरनेशल की संपादक स्मिता प्रकाश और समाचार एजेंसी पीटीआई समेत मीडिया जगत से भी मतदाताओं को प्रोत्साहित करने में योगदान देने की अपील की।

सचिन तेंडुलकर, विराट कोहली समेत कई खिलाड़ी से योगदान देने को कहा 

उन्होंने श्रीश्री रविवशंकर समेत आध्यात्मिक जगत के नेताओं, क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, ओलंपिक पदक विजेता योगेश्वर दत्त, पहलवान सुशील कुमार, बैडमिंटन खिलाड़ी पी वी सिंधू और सायना नेहवाल समेत खेल जगत की हस्तियों से भी मतदाताओं को जागरूक बनाने में योगदान देने की अपील की। उन्होंने एम एस धोनी, विराट कोहली, अनिल कुंबले, वीरेन्द्र सहवाग के अलावा फोगाट बहनों, बजरंग पुनिया, नीरज आदि से भी जागरूकता फैलाने में अपना योगदान देने को कहा ।

प्रधानमंत्री ने क्रिकेटरों से कहा कि आप क्रिकेट के मैदान में अभूतपूर्व रिकार्ड बनाते हैं, अब आप 130 करोड़ भारतीयों को मतदान का नया रिकार्ड बनाने में योगदान देने के लिये प्रेरित करें। कुश्ती से जुड़े खिलाड़ियों से मोदी ने अपील कि हमने आपको दंगल के मैदान में देखा है, हम आपसे अनुरोध करते हैं कि लोगों को चुनावी दंगल में हिस्सेदारी के लिये प्रेरित करें ।

फिल्म जगत के सितारों से की अपील

 

उन्होंने लता मंगेशकर, अमिताभ बच्चन, ए आर रहमान, रणवीर कपूर, वरुण धवन, विक्की कौशल, शाहरुख खान, आमिर खान, सलमान खान, दीपिका पादुकोण, आलिया भट्ट और अनुष्का शर्मा, आयुष्मान खुराना, रनवीर सिंह, अक्षय कुमार, भूमि पेंडनेकर, करण जौहर, मनोज वाजपेयी समेत कला जगत की हस्तियों से भी कहा कि वे मतदाताओं से मतदान केंद्रों में आने और लोकतंत्र को मजबूत बनाने में मदद करने की अपील करें।

फिल्मी हस्तियों से मतदाताओं को जागरूक बनाने की अपील करते हुए मोदी ने कहा कि समय आ गया है कि आप अपने अंदाज में लोगों को मतदान के लिये प्रेरित करें । इस प्रकार से हम अपने लोकतंत्र और अपने देश को मजबूत बना सकते हैं /

 

 

'थोड़ा दम लगाइयें और वोटिंग को एक सुपरहिट कथा बनाइयें' 

 

उन्होंने कहा , ‘‘ थोड़ा दम लगाइयें और वोटिंग को एक सुपरहिट कथा बनाइयें । मतदान केवल अधिकार ही नहीं है बल्कि यह हमारा कर्तव्य भी है । हमें लोगों में जागरूकता बढ़ानी है । लोगों को यह बताने का समय आ गया है कि ‘अपना टाइम आ गया है’ और पूरे जोश के साथ मतदान केंद्र पर जाएं। ’’

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss