विज्ञापन
Home » Economy » PolicyPM Modi receives Saudi Crown Prince Mohammed bin Salman at airport

सऊदी क्राउन प्रिंस सलमान ले चुके हैं कई विवादित फैसले, अंतरराष्ट्रीय मीडिया में हैं चर्चित, मंगलवार देर शाम पहुंचे भारत

अपने ही देश के अमीरों को बना चुके हैं बंधक

1 of

नई दिल्ली। 33 वर्षीय सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान इन दिनों काफी चर्चा में है। दो दिन की पाकिस्तान यात्रा के बाद अब भारत की यात्रा पर हैं। सलमान अपनी दो दिवसीय यात्रा पर मंगलवार देर शाम भारत पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पालम हवाई अड्डे पर उनका स्वागत किया। भारत के लिए उनकी ये यात्रा काफी महत्व रखती है। आपको जानकार हैरानी होगी की मुहम्मद बिन सलमान को तीन साल पहले तक कोई नहीं जानता था। तीन साल में उन्होंने अपने कुछ विवादित फैसलों और चर्चित शौक के जरिए दुनिया भर में अपनी पहचान कायम की है।

 

यमन पर हमला
रक्षा मंत्री बनने के बाद मुहम्मद बिन सलमान ने पहला कदम यमन पर सैन्य हस्तक्षेप बढ़ाकर उठाया। वर्ष 2015 में उन्होंने अन्य अरबी देशों के साथ मिलकर यमन में सैन्य अभियान शुरू किया था। उस वक्त यमन के राष्ट्रपति अब्दाब्रूह मंसूर हादी हूती विद्रोही आंदोलन की वजह से निर्वासित हो गए थे। यमन पर हमला करने को लेकर सऊदी अरब की काफी आलोचना हुई। सऊदी अरब समेत उसके सहयोगी देशों पर मानवाधिकार उल्लंघन के आरोप भी लगे थे।

 

कई प्रिंस और अमीरों को बना चुके हैं बंधक
सऊदी प्रिंस पिछले साल अंतरराष्ट्रीय मीडिया की सुर्खियों में आए थे, जब उन्होंने अपने देश के ही कई प्रिंस और अमीर लोगों को एक सप्ताह तक एक होटल में बंधक बना लिया था। बंध्क बनाए गए लोगों पर उन्होंने वित्तीय अनियमितताओं का आरोप लगाया था। करीब एक सप्ताह बाद इन लोगों को बंदन मुक्त किया गया था। इसे लेकर भी सऊदी प्रिंस को देश के भीतर व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दबाव का सामना करना पड़ा था।


 

पत्रकार जमाल खशोगी की क्रूर हत्या


सऊदी क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान पर उनके ही देश के पत्रकार जमाल खशोगी की क्रूर तरीके से हत्या करवाने का भी आरोप लगा है। अक्टूबर 2018 में खशोगी की इस्तांबुल स्थित रियाद के वाणिज्य दूतावास में हत्या कर दी गई थी। बताया जाता है कि हत्या से पहले उनकी अंगुलियां काटकर उन्हें यातना दी गई थी। इसके बाद उनके शव के टुकड़े-टुकड़े कर तेजाब में डालकर खत्म कर दिया गया। इसलिए खशोगी का शव भी बरामद नहीं हुआ। पत्रकार की हत्या के बाद सऊदी अरब को अंतरराष्ट्रीय दबाव का सामना करना पड़ा था।


 

 

एक पार्टी पर खर्च कर देते हैं 57 करोड़ रुपए


सऊदी प्रिंस अपने विवादित फैसलों को लेकर ही नहीं, बल्कि अपने महंगे शौक के लिए भी काफी चर्चित हैं। उन्होंने वर्ष 2015 में पेरिस में 57 एकड़ का एक बंगला खरीदा है, जिसकी कीमत लगभग 21 लाख करोड़ रुपये है। उनका ये बंगला दुनिया के सबसे महंगे महलों में शामिल है। सऊदी क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान ने करीब दो साल पहले मालदीव में करीब एक सप्ताह की शानदार पार्टी आयोजित की थी। इस एक सप्ताह की पार्टी पर तकरीबन 57 करोड़ रुपये खर्च हुए थे। पार्टी में आने वाले मेहमानों के लिए मालदीव में करीब 50 आलीशान होटल व विला आदि बुक थे। इसमें दुनिया भर से उनके खास मेहमानों को आमंत्रित किया गया था।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss