Home » Economy » PolicyPM Modi most followed world leader on Instagram

दुनिया के बड़े नेताओं को पीछे छोड़ पीएम मोदी ने रचा इतिहास

इस मामले में मोदी के सामने दूर-दूर तक नहीं ठहरते हैं ट्रम्प

1 of

 

 

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम एक नया रिकॅार्ड जुड़ गया है।  बढ़ती लोकप्रियता और प्रशंसकों की संख्या के चलते फेसबुक के बाद इंस्टाग्राम पर भी दुनिया में सबसे ज्यादा फॅालो किए जाने वाले नेता बन चुके हैं। बुधवार को जारी इंटरनेशनल पब्लिक रिलेशन्स एंड कम्युनिकेशन फर्म बर्सन मार्स्टेलर की टिप्लोमेसी स्टडी 2018 की रिपोर्ट में ये नतीजे सामने आए हैं। इंस्टाग्राम पर उनके 1.55 करोड़ फॅालोवर हैं। ट्विप्लोमैसी की रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी की इंस्टाग्राम पर फॉलोअर तेजी से बढ़ रहे हैं और पिछले एक साल में उनके फॉलोअर की ग्रोथ रेट 50% से ज्यादा रही। पीएम माेदी के बाद दूसरे नंबर पर इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडाेडो और तीसरे नंबर पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प हैं। सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक की बात करें तो यहां भी पीएम माेदी लगातार शीर्ष पर हैं और ट्रम्प दूसरे नंबर पर हैं। 

 

 

12 नवंबर 2014 को जुड़े थे इंस्टाग्राम से...

पीएम मोदी  इंस्टाग्राम  पर 12 नवंबर 2014 को जुड़े थे और चार सालों में उन्होंने दुनिया के कई हस्तियों को पीछा छोड़ दिया है। चार सालों में उन्होंने अब तक सिर्फ 237 पोस्ट ही शेयर किए हैं। उनकी पहली पोस्ट एशियन समिट की तस्वीर थी। इंस्टाग्राम विश्व की छठी सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली सोशल साइट है। भारत में इसके सबसे अधिक 7.1 करोड़ एक्टिव यूजर्स हैं। 

 

आगे पढ़ें :  पीएम मोदी के इस पोस्ट को सबसे अधिक पसंद किया गया है

 

विराट-अनुष्का की फोटो को सबसे अधिक लाइक

 

पीएम मोदी के 237 पोस्ट में सबसे अधिक लाइक विराट कोहली और अनुष्का शर्मा वाले पोस्ट को मिला है। यह वही पोस्ट है जब विराट और अनुष्का शादी के बाद दिल्ली में पीएम मोदी से मिले थे। इस पर लोगों ने सबसे ज्यादा लाइक औक कमेंट्स किया है। वर्तमान में इस तस्वीर पर 18 58, 838  मिलियन लाइक और 10।7 हजार कमेंट्स किए गए हैं। ये तस्वीर 20 दिसंबर 2017 को पोस्ट की गई थी।

 

 

आगे पढ़ें : विश्व में दूसरी सबसे ज्यादा लाइक की गई नेता की तस्वीर भी नरेन्द्र मोदी की है 

विश्व में दूसरी सबसे ज्यादा लाइक की गई नेता की तस्वीर भी नरेन्द्र मोदी की है 

 

वर्तमान में उनके ट्विटर अकाउंट पर उनके 44.6 मिलियन फॉलोअर्स हैं। जहां उन्होंने 2, 068 लोगों को फोलो किया है।  फेसबुक पर 4 करोड़ से अधिक लाइक्स के साथ ही वो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सबसे ज्यादा सक्रिय रहने वाले दुनिया के प्रसिद्ध नेताओं में शामिल हो गए हैं। हम बता दें कि विश्व में दूसरी सबसे ज्यादा लाइक की गई नेता की तस्वीर भी नरेन्द्र मोदी की है। विश्व आर्थिक मंच 2018 में शिरकत करने गए मोदी इस तस्वीर में दावोस के एक बस स्टॅाप के पास खड़े थे।  

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट