बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyमन की बात: पीएम मोदी ने बताई न्यू इंडिया की ताकत

मन की बात: पीएम मोदी ने बताई न्यू इंडिया की ताकत

पिछली बार मोदी ने नेशनल साइंस डे (28 फरवरी) पर बच्चों में वैज्ञानिक सोच बढ़ाने पर जोर दिया था।

1 of

नई दिल्‍ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को 42वीं बार मन की बात की। मोदी ने देश को रामनवमी की शुभकामनाएं दीं। इसके साथ ही उन्होंने फ्रांस राष्ट्रपति मैक्रों के भारत दौरे और किसानों के लिए खेती और जल संचय जैसे अहम मुद्दों पर बात की। उन्होंने कहा कि गांधी के जीवन में ‘राम नाम’ की शक्ति कितनी थी वो हमने उनके जीवन में हर पल देखा है। पिछले दिनों आसियान देशों के प्रतिनिधि भारत आए थे। उन्होंने हमारे यहां रामायण का मंचन किया था। उनके यहां रामायण का होना प्रेरणा देता है। आपको रामनवमीं की शुभकामनाएं देता हूं। पिछली बार मोदी ने नेशनल साइंस डे (28 फरवरी) पर बच्चों में वैज्ञानिक सोच बढ़ाने पर जोर दिया था।

 

शेयर किए फ्रांस राष्ट्रपति के काशी दौरे की फोटो
पिछले दिनों फ्रांस के राष्ट्रपति काशी की यात्रा पर गए थे। वाराणसी के श्रीमान प्रशांत कुमार ने लिखा है कि उस यात्रा के सारे दृश्य, मन को छूने वाले थे, प्रभाव पैदा करने वाले थे। उन्होंने आग्रह किया था कि वो सारे फोटो, वीडियो सोशल मीडिया पर प्रचारित करनी चाहिये। वो फोटो उसी दिन सोशल मीडिया और नरेंद्र मोदी एप पर शेयर कर दिए थे। आप उनको लाइक करें और री-ट्वीट करें और अपने मित्रों को पहुंचाएं।

 

बच्चों के पत्र पढ़कर दूर हो जाती है थकान
पीएम मोदी ने कहा कि बहुत सारे बच्चों ने एग्जाम वॉरियर पुस्तक के पीछे जो ग्रैटिट्यूड कार्ड दिए हैं उन पर उन्होंने, अपने दिल में जो विचार आये, वो लिख कर मुझे ही भेज दिए हैं। आप सब बच्चों को बताना चाहता हूँ कि आपके इन पत्रों से मेरे दिनभर की थकान छू-मन्तर हो जाती है। इस बार ज्यादातर पत्र बच्चों के हैं जिन्होंने परीक्षाओं के बारे में लिखा है। छुट्टियों के अपने प्लान शेयर किए हैं। गर्मियों में पशु-पक्षियों के पानी की चिंता की है।

 

बेटे-बेटियों के पुरुषार्थ से बन रहा न्यू इंडिया
मोदी ने भविष्य का भारत बनाने में देश के नागरिकों की अहमियत बताते हुए असम के रहने वाले अहमद अली का उदाहरण दिया। उन्होंने बताया कि करीमगंज के एक रिक्शा-चालक अहमद अली ने अपनी इच्छाशक्ति के बल पर गरीब बच्चों के लिए नौ स्कूल बनवाए। साथ ही मोदी ने कानपुर के एक डॉक्टर अजीत मोहन चौधरी के बारे में भी बात करी। मोदी ने कहा कि सुनने को मिला कि वो फुटपाथ पर जाकर गरीबों को देखते हैं और उन्हें मुफ़्त दवा भी देते हैं, इससे देश के बन्धु-भाव को महसूस करने का अवसर मिला। मोदी ने कहा कि 13 साल पहले, समय पर इलाज़ न मिलने के कारण कोलकाता के कैब चालक सैदुल लस्कर की बहन की मृत्यु हो गयी, तब उन्होंने अस्पताल बनाने की ठान ली, ताकि इलाज़ के अभाव में किसी गरीब की मौत न हो। इसके लिए उन्होंने अपने घर के गहने तक बेच दिए और दान के जरिए पैसे इकट्ठा किए। उनकी कैब में सफ़र करने वाले कई यात्रियों ने दिल खोलकर दान दिया। इस तरह से रुपए  जुटाकर 12 वर्षों के बाद, आख़िरकार सैदुल लस्कर ने कोलकाता के पास पुनरी गाँव में लगभग 30 बेड की क्षमता वाला अस्पताल तैयार करवाया, यह है न्यू इंडिया की ताकत।

 

नरेंद्र मोदी ऐप पर भी होता है प्रसारण

पीएम मोदी हर महीने के आखिरी रविवार को मन की बात करते हैं। इसका प्रसारण रेडियो के अलावा दूरदर्शन, नरेंद्र मोदी ऐप पर होता है। इसके अलावा फोन पर मिसकॉल के जरिए इस सुविधा को अपने मोबाइल पर उपलब्ध कराया जा सकता है। पिछले माह की मन की बात में मोदी ने वैज्ञानिकों के योगदान पर बात की थी। 

पीएम मोदी अपने इस कार्यक्रम में हर बार आम व्यक्ति से जुड़ी कोई महत्वपूर्ण गतिविधि को केंद्रित करते हैं। इसके लिए सभी देशवासियों से विषय और सुझाव आमंत्रित करते हैं। वह देशवासियों की टिप्पणियों को अपने इस लोकप्रिय कार्यक्रम में शामिल भी करते हैं। बता दें, पीएम इससे पहले अर्थव्यवस्था, नशाखोरी, भ्रष्टाचार, किसानों की समस्या जैसे मुद्दों पर मन की बात कार्यक्रम का आयोजन कर चुके हैं। आकाशवाणी सभी क्षेत्रीय भाषाओं में इसका सीधा प्रसारण करता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट