बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyमहि‍लाओं को आधी कीमत में मि‍लेगा नया स्‍कूटर, मोदी ने लॉन्‍च की योजना

महि‍लाओं को आधी कीमत में मि‍लेगा नया स्‍कूटर, मोदी ने लॉन्‍च की योजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को एक खास स्‍कीम को लॉन्‍च कि‍या।

1 of
चेन्‍नै। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को एक खास स्‍कीम को लॉन्‍च कि‍या। इसके तहत कामकाजी महिलाओं को स्‍कूटर खरीदने पर सब्‍सि‍डी दी जाएगी। यह योजना तमि‍लनाडु की लोकप्रि‍य  नेता जयललि‍ता की 70वीं जयंति के मौके पर शुरू की गई है। मोदी ने यह योजना तमि‍लनाडु के मुख्‍यमंत्री के पलानीस्‍वामी और ओ पनीरसेलवम की मौजूदगी में कि‍या। इस योजना का मकसद महि‍लाओं को आत्‍मनिर्भर बनाना है और उन्‍हें जॉब करने के लि‍ए प्रोत्‍साहि‍त करना है। इसके तहत टू व्‍हीलर की खरीद पर  50% की सब्‍सि‍डी दी जाएगी। यानी अगर कोई कामकाजी महि‍ला स्‍कूटर खरीदना चाहती है तो उसे केवल आधी कीमत चुकानी होगी।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योजना का शुभारंभ करते हुए पांच महि‍लाओं को स्‍कूटर की चाबी और रजिस्‍ट्रेशन सर्टि‍फि‍केट दि‍या। आगे पढ़ें इस योजना की पूरी डि‍टेल 

50 फीसदी या अधि‍कतम 25000 की छूट 
इस योजना के तहत 50 फीसदी या अधि‍कतम 25, 000 रुपए की सब्‍सि‍डी दी जाएगी। इसका लाभ उन महि‍लाओं को मि‍लेगा जो प्राइवेट सेक्‍टर में जॉब करती हैं। महि‍लाओं को चाबी देते हुए प्रधानमंत्री ने उनसे बातचीत कर उनका हौसला भी बढ़ाया। अभी तक इस योजना के तहत लाभ पाने के लि‍ए 3,36,103  महि‍लाओं ने आवेदन कि‍या है। 
पलानीस्‍वामी ने पि‍छले साल दि‍संबर में एलान कि‍या था कि 1 लाख महि‍लाओं को 50 फीसदी की छूट पर स्‍कूटर दि‍या जाएगा। वर्ष 2016 के चुनावों के दौरान तमि‍लनाडु की पूर्व मुख्‍यमंत्री स्‍वर्गीय जयललि‍ता ने यह वादा कि‍या था कि उनकी सरकार बनने पर महि‍लाओं को स्‍कूटर की खरीद पर 50 फीसदी सब्‍सि‍डी दी जाएगी। पि‍छले महीने राज्‍य सरकार ने इस योजना के तहत दी जाने वाली सब्‍सि‍डी की अधि‍कतम सीमा को 20 हजार से बढ़ाकर 25000 कर दि‍या था। यह स्‍कीम दूसरे राज्‍यों के लि‍ए नजीर का काम करेगी। गौरतलब है कि महि‍लाओं के सशक्‍ति‍करण की दि‍शा में इस राज्‍य ने और कई योजनाएं शुरू की हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट