Advertisement

पीएम मोदी ने गुरु गोबिंद साहिब सिंह की 350वीं जन्म शताब्दी पर जारी किया 350 रुपए का सिक्का, देशवासियों को दी लोहरी की बधाई

सरकार देशभर में गुरु नानक की 550वीं जन्म शताब्दी को जोरशोर से मनाएगी।

Lohri celebration:

नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने आज सिखों के 10वें गुरु 'गुरु गोबिंद साहिब सिंह जी' की 350वीं जन्म शताब्दी पर 350 का सिक्का जारी किया। लोक कल्याण मार्ग स्थित पीएम मोदी के निवास पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था, जहां इस सिक्के को जारी किया गया। इस मौके पर पीए मोदी ने देश को लोहरी की शुभकामनाएं दी और गुरु गोबिंद जी के मानवता पूर्ण कार्यों और बलिदान के लिए उनकी सराहना की। 

 

देशभर में मनाई जाएगी गुरु नानक की 550 जन्म शताब्दी

उन्होंने कहा कि गुरु जी शिक्षाएं आज भी वैसी ही लागू होती हैं। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से जारी किया गया 350 रुपए का सिक्का उनके प्रति सम्मान को दर्शाता है।  इम मौके पर पीएम मोदी ने खालसा संप्रदाय के फाउंडर को एक योद्धा और कवि करार दिया। साथ ही एक बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि उनकी सरकार गुरु नानक की 550वीं जन्म शताब्दी को पूरे देशभर में पूरे जोरशोर से मनाएगी। इसे लेकर एक मेगा प्लान तैयार करने की बात कही गई। इसके तहत राज्यों, केंद्रीय शासित प्रदेशों और विदश में स्थित भारतीय दूतावासों में इसे एक पर्व की तरह मनाया जाएगा।

Advertisement

 

भारतीय सांस्कृतिक विरासत को दिलाय गौरव 

बता दें के गुरु नानक का जन्म नानकाना साहिब में हुआ था, जो अब पाकिस्तान में है। मोदी ने कहा कि पिछले चार साल में उनकी सरकार ने विश्व में भारत की सांस्कृतिक विरासत को आगे बढ़ाने का काम किया है। योग से लेकर आयुर्वेद को दोबारा से विश्व के मानचित्र पर सम्मान दिलाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि आगे भी इस तरह का कार्य जारी रहेगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss