Advertisement
Home » Economy » PolicyPM Modi is going to give a New Project to Indians on 25 December 2018

अगले सप्ताह पीएम मोदी देने जा रहे हैं भारतवासियों को खास तोहफा

एक साथ कई परियोजनाओं का शुभारंभ

1 of

नई दिल्ली। भारतीयों के लिए 25 दिसंबर यानी क्रिसमस का दिन खास होने वाला है। इस दिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कई नई परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे। इन सभी परियोजनाओं पर सालों से काम चल रहा था लेकिन अब मोदी सरकार इसे हरी झंडी देने जा रही है। हम बता दें कि 25 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन को सरकार द्वारा सुशासन दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। 

 

25 को खुल जाएगा देश का सबसे लंबा रेल-सड़क पुल

पीएम मोदी 25 दिसंबर को ब्रह्मपुत्र नदी पर बने बोगीबील पुल का उद्घाटन करेंगे। इसे देश का सबसे लंबा रेल-सड़क पुल बताया जा रहा है। यह पुल ब्रह्मपुत्र नदी के उत्तर तथा दक्षिणी तटों को जोड़ता है। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, 'प्रधानमंत्री मोदी इस पुल का उद्घाटन 25 दिसंबर को करेंगे, जिसे सरकार द्वारा सुशासन दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। इस पुल की आधारशिला 1997 में तत्कालीन प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा ने रखी थीं, लेकिन इसका निर्माण कार्य अप्रैल 2002 में ही शुरू हो पाया, तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने रेल मंत्री नीतीश कुमार के साथ इसका शिलान्यास किया था।'

 

इस पुल से होगा यह फायदा

इस पुल के बन जाने से अरुणाचल प्रदेश से चीन की सीमा तक पहुंचना आसान हो जाएगा। पूर्वोत्तर के राज्य असम में ब्रह्मपुत्र नदी पर बने इस बोगीबील पुल की लंबाई 4.94 किलोमीटर है। यह पुल नदी के दक्षिणी किनारे पर स्थित डिब्रूगढ़ जिले को अरुणाचल प्रदेश की सीमा से लगते धेमाजी जिले के सीलापथार को जोड़ता है। भारत और चीन के बीच लगभग चार किलोमीटर की सीमा लगती है। इस पुल से डिब्रूगढ़ और अरणाचल प्रदेश के बीच की 500 किलोमीटर की दूरी भी 100 किलोमीटर कम हो जाएगी।

 

नोएडा वालों को मिलेगा मोदी का सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस साल क्रिसमस पर मेट्रो की नई लाइन का उद्घाटन कर सकते हैं। पीएम मोदी क्रिसमस के मौके पर नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो का उद्घाटन करेंगे। हालांकि इस मेट्रो को लेकर अधिकारियों ने अभी कुछ नहीं कहा है, लेकिन सूत्रों के अनुसार उत्तर प्रदेश सरकार 25 दिसंबर को तीन बड़े प्रोजेक्ट को पूरा करना चाह रही है। नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो और जेवर एयरपोर्ट की नींव रखा जाना है। यह कॉरिडोर अभी ट्रायल में हैं और कमिश्नर ऑफ मेट्रो रेल सेफ्टी (CMRS) के अंतिम निरीक्षण का इंतजार कर रहे हैं। हम बता दें कि पिछले साल क्रिसमस के मौके पर ही प्रधानमंत्री ने मजेंटा लाइन मेट्रो (बॉटेनिकल गार्डन-काल्काजी मंदिर) का उद्घाटन किया था।

 

आगे पढ़ें : यह है एक और खास परियोजना

 

+

गाजियाबाद से आना-जाना होगा आसान

इसी दिन प्रधानमंत्री मोदी एक और खास परियोजना का उद्घाटन करेंगे। यह परियोजना है मेट्रो की रेड लाइन। रिठाला-दिलशाद गार्डन मेट्रो के नए बस अड्डा एक्सटेंशन और नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो लाइन के उद्घाटन की खबरे हैं। टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, गाजियाबाद डेवलपमेंट अथॉरिटी (GDA) ने उत्तर प्रदेश सरकार तो बता दिया है कि मेट्रो का 99 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है और 25 दिसंबर को उद्घाटन के लिए ये तैयार है। जीडीए की उपाध्यक्ष कंचन वर्मा ने बताया कि गाजियाबाद मेट्रो का दूसरा फेज, दिलशाद गार्डन से नया बस अड्डे, उद्घाटन के लिए तैयार है।

दिल्ली से गाजियाबाद तक मेट्रो की आवाजाही शुरू होने से गाजियाबाद से दिल्ली नौकरीपेशा लोगों के लिए राहत मिलेगी।

 

आगे पढ़ें :

कुछ लोग इस परियोजना के उद्घाटन को लोकसभा चुनाव 2019 से जोड़ कर भी देख रहे हैं लेकिन यह कार्यक्रम पहले से तय थी। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss