बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyबजट से पहले 'मन की बात', मोदी ने कहा- हेल्थ केयर को अफॉर्डेबल बनाना है उद्देश्य

बजट से पहले 'मन की बात', मोदी ने कहा- हेल्थ केयर को अफॉर्डेबल बनाना है उद्देश्य

साल 2018 की शुरुआत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से 'मन की बात' का यह पहला कार्यक्रम है।

1 of

नई दिल्ली. साल 2018 की शुरुआत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से 'मन की बात' का यह पहला कार्यक्रम है। मोदी ने इस बार महिला शक्ति का जिक्र किया है और बताया है कि किस तरह महिलाएं देश के हर क्षेत्र में आगे बढ़ने का काम कर रही है। इसके साथ ही मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री जन औषधि योजना के पीछे हेल्थ केयर को अफॉर्डेबल बनाना उद्देश्य है। 

 

 

सस्ती दवाइयां अमृत स्टोर पर उपलब्ध

मोदी ने कहा कि आज जन औषधि केंद्र पर जो दवाएं मिलती है। वो सामान्य रूप से मिलने वाली दवाइयों से 50 फीसदी तक सस्ती हैं। आज पूरे देश में 3 हजार से ज्यादा जन औषधि केंद्र स्थापित किए जा चुके हैं। वहीं पीएम मोदी ने कहा कि सस्ती दवाइयां प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्रों और अस्पतालों के अमृत स्टोर पर उपलब्ध हैं।

 

'मन की बात' के अंश-

 

* मोदी ने कल्पना चावला का जिक्र किया उन्होंने कहा हम सबके लिए दुख की बात है कि कल्पना चावला को इतनी कम उम्र में खो दिया यह देखकर काफी खुशी होती है कि भारत में आज महिलाएं तेजी से आगे बढ़ रही हैं। 

 

* नारी शक्ति हमेशा प्रेरिक करती आई है। पुराणों में कहा गया है कि एक लड़की दस लड़कों के बराबर है। मारे स्कंद पुराण में कहा गया है, 'दस पुत्रम समा कन्या।

 

* दो दिन पहले ही 26 जनवारी गणतंत्र को उत्साह के साथ मनाया है। पहली बार ऐसा हुआ कि 10 देशों के मुखिया इस समारोह में उपस्थित रहे।

 

* पीएम मोदी ने महिलाओं को प्रेरित करते हुए कहा कि मुंबई का माटुंगा स्टेशन इस देश का ऐसा पहला स्टेशन है जहां सारी महिला कर्मचारी हैं। 

 

* छत्तीसगढ़ की आदिवासी महिलाओं का भी पीएम मोदी ने जिक्र किया और कहा कि उन्होंने भी मिसाल कायम की है। आज हमारी नारी शक्ति आत्मनिर्भर बन रही हैं।

 

* प्रधानमंत्री ने बताया, पश्चिम बंगाल की 75 वर्षीय सुभासिनी मिस्त्री को भी पुरस्कार के लिए चुना गया। सुभासिनी मिस्त्री एक ऐसी महिला हैं, जिन्होंने अस्पताल बनाने के लिए दूसरों के घरों में बर्तन साफ किए और सब्जी बेची।

 

* पीएम मोदी ने मन की बात में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की तारीफ की उन्होंने कहा कि मैं बिहार की जनता, मुख्यमंत्री और मानव श्रृंखला में शामिल हर व्यक्ति की सराहना करने का काम करता हूं। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट