विज्ञापन
Home » Economy » PolicyPetrol Pump worker son pradeep singh cracks UPSC Exam

पिता पेट्रोल पंप पर कर्मी, बेटे ने पहले ही अटेंप्ट में क्रैक कर ली UPSC की परीक्षा, टॉप-100 में हुआ शामिल

पिता ने कहा- पढ़ाई में काेई कमी नहीं छोड़ी, अपनी जरूरतों को कम करके पढ़ाया

1 of

नई दिल्ली। संघ लाेक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सेवा परीक्षा-2018 का फाइनल रिजल्ट घोषित कर दिया है। इंदौर के देवास नाका क्षेत्र में रहने वाले पेट्रोल पंप कर्मचारी मनोज सिंह के पुत्र प्रदीप सिंह ने आॅल इंडिया 93वीं रैंक हासिल की है। डीएवीवी के इंटरनेशनल इंस्टिट्यूट आॅफ प्रोफेशनल स्टडीज से 2017 में बीकाॅम आॅनर्स की पढ़ाई पूरी करने वाले प्रदीप ने फर्स्ट अटेंप्ट में ही यह परीक्षा पास की है।

 

प्रदीप के पिता ने कहा- इसके बारे में सपने में भी नहीं सोचा था

प्रदीप ने कुछ समय पहले दिल्ली में कोचिंग भी की थी। परिवार में दो भाई और मां अनिता हैं। प्रदीप ने कहा-बचपन से ही सपना था कि कुछ कर दिखाऊं। जब बीकाॅम आॅनर्स में एडमिशन लिया था, तभी से सपना था कि कुछ बनना है। पिता मनोज का कहना है कि मेेरे लिए आज का दिन कभी नहीं भूलने वाला दिन है। कुछ साल पहले तक मैंने सपने में भी नहीं सोचा था कि मेरा बेटा देशभर में नाम रौशन करेगा।

 

गरीबी हालत में भी हिम्मत नहीं हारी

यूपीएससी में 93वीं रैंक पाने वाले प्रदीप सिंह फिलहाल दिल्ली में रहकर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैंगरीबी हालत में उनके माता-पिता ने बच्चों को पढ़ाने में कोई कमी नहीं छोड़ी प्रदीप सिंह के पिता मनोज सिंह ने बताया की वह नौकरी करते हैं और अपनी जरूरतों को कम करके उन्होंने बच्चों को पढ़ायाउसी का नतीजा है की बेटा आज कलेक्टर बन गयाकई बार मुसीबत के पहाड़ आये, लेकिन पिता ने बच्चों तक इसे नहीं पहुंचने दिया। प्रतियोगी पढ़ाई के लिए दिल्ली जाने के लिए जब उनके पास पढ़ाई के पैसे नहीं थे तो उन्होंने अपने मकान को बेच दिया और बच्चे को पढ़ाई के लिए दिल्ली भेजा. अब तक परिवार किराए के मकान में ही रहता है। इसके अलावा मां अनीता ने अपने गहनों को गिरवी रखा और पढ़ाई जारी रखने की प्रेरणा दी।

UPSC टाॅपर कनिष्क हैं

 

यूपीएससी की परीक्षा में 27 साल के कनिष्क कटारिया एक करोड़ रुपए के सलाना पैकेज पर साउथ कोरिया में सैमसंग में काम करते थे। वहां से नौकरी छोड़कर बेंगलुरु आए और डेटा साइंटिस्ट के तौर पर काम करने लगे।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Recommendation
विज्ञापन
विज्ञापन