Home » Economy » PolicyWhy petrol diesel price has hit a record high, why Fuel rates at record high, Petrol Price in India Today, Petrol Rate in India

90 रुपए प्रति लीटर पहुंच सकते हैं पेट्रोल के दाम, एक्सपर्ट का दावा-75 रुपए में बिकेगा डीजल

इंटरनेशनल मार्केट में और बढ़ेंगी क्रूड की कीमतें, 4 रुपए प्रति लीटर तक महंगे हो सकते हैं पेट्रोल डीजल

1 of

नई दिल्ली। देश में आसमानी छूती पेट्रोल डीजल की कीमतों से आने वाले दिनों में भी आम आदमी को राहत मिलने की उम्मीद कम है। आने वाले दिनों में पेट्रोल 90 रुपए प्रति लीटर तक बिक सकता है। इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड की बढ़ती कीमतों के चलते भारत में आम लोगों को इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है।

मुंबई में 85 रुपए लीटर हुआ पेट्रोल

अंतराष्ट्रीय बाजार में कीमतों में लगातार इजाफे के चलते सोमवार को देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमतें 85.20 रुपए प्रति लीटर के लेवल पर पहुंच गई। वहीं दिल्ली में भी दाम बढ़कर 77.78 रुपए प्रति लीटर के लेवल पर पहुंच गए। दिल्ली में सोमवार को डीजल की कीमतों में 15 पैसे का इजाफा हुआ है। इसी के साथ सोमवार को दिल्ली में डीजल की कीमत 69.47 रुपए प्रति लीटर पहुंच गई है, जो अब तक का सबसे उंचा रिकॉर्ड है। कोलकाता में डीजल की कीमत 72.31 रुपए प्रति लीटर और चेन्नई में 73.38 रुपए प्रति लीटर के साथ नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई। मुंबई में भी डीजल के दामों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है लेकिन कीमतें मई में बने रिकॉर्ड को नहीं छू पाई हैं। मुंबई में डीजल की कीमत 73.74 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच गई है। 

 

 

यह भी पढें- क्रूड की बढ़ती कीमतों से इन शेयरों में बने निवेश के मौके, मिल सकता है 50% तक रिटर्न

 

यह भी पढें- डीजल रिकॉर्ड 69.46 रु प्रति लीटर के स्तर पर, पेट्रोल भी 78 रु के नजदीक​

 

 

90 रुपए लीटर हो सकते हैं दाम 

रुपए के लगातार कमजोर होने के चलते आने वाले दिनों में इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड कीमतों में और ज्यादा तेजी आने की आशंका है। इसके चलते मौजूदा के  75.8 डॉलर के लेवल से क्रूड 80 डॉलर प्रति बैरल के लेवल पर जा सकता है। एंजेल ब्रोकिंग के कमेाडिटी एंड रिसर्च वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता का कहना है कि क्रूड की कीमतें आगे 80 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच सकती है। क्रूड में बढ़ोत्तरी से पेट्रोल-डीजल की कीमतें में 4 रुपए की बढ़ोत्तरी हो सकती है। ऐसे में मुंबई में मौजूदा के 85.20 रुपए के लेवल से देखें तो रीटेल में कीमतें आसानी से 90 रुपए प्रति लीटर पहुंच सकती हैं। वहीं डीजल 75 रुपए प्रति लीटर के लेवल पर जा सकता है।  

 

आगे पढ़ें- आखिर किस लिए महंगा हो रहा क्रूड

 

इसलिए महंगा हो रहा है क्रूड 
एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सऊदी अरब में प्रोडक्शन कट करने, अमेरिका से डिमांड बढ़ने और ट्रेड वार के असर से क्रूड की कीमतें बढ़ रही हैं।  केडिया कमोडिटी के डायरेक्टर अजय केडिया का कहना है कि अमेरिका में रिग्स काउंट्स में कमी से क्रूड की कीमतों में उछाल आया है। इससे मार्केट में इन्वेंट्री घटी है। इसके अलावा अमेरिका द्वारा ईरान पर लगाए गए प्रतिबंध का डेडलाइन करीब आने से क्रूड को सपोर्ट मिला है। वहीं पिछले हफ्ते क्रूड की इन्वेंट्री 5.83 मिलियन घटी थी। इससे कीमतें बढ़ीं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट