बिज़नेस न्यूज़ » Economy » PolicyPetrol Price Today: पेट्रोल ने पार किया नया लेवल, दिल्‍ली में 76.87 तो मुंबई में 84.70 रुपए पहुंची कीमतें

Petrol Price Today: पेट्रोल ने पार किया नया लेवल, दिल्‍ली में 76.87 तो मुंबई में 84.70 रुपए पहुंची कीमतें

Petrol Price, इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड की लगातार बढ़ती कीमतों के चलते पेट्रोल-डीजल के दाम नई ऊंचाईयों पर पहुंचे

1 of

नई दिल्‍ली। Petrol Price, इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड की लगातार बढ़ती कीमतों के चलते देश में पेट्रोल-डीजल के दाम नई ऊंचाईयों पर पहुंच गए हैं। राजधानी दिल्‍ली की ही बात करें तो पेट्रोल की कीमतें में मंगलवार को 30 पैसे का इजाफा हुआ और सोमवार के 76.57 के मुकाबले मंगलवार को कीमतें 76.87 रुपए के लेवल पर पहुंच गए। 

डीजल की बात करें तो यहां भी कीमतों में 26 पैसे का इजाफा हुआ है। इसके चलते सोमवार के 67.82 रुपए के मुकाबले कीमतें मंगलवार को 68.08 के लेवल पर पहुंच गईं। रविवार को ही दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों ने सितंबर 2013 के रिकॉर्ड स्तर को पार कर लिया था। डीजल तो काफी पहले ही सारे रिकॉर्ड तोड़ चुका है। 

 

इससे पहले सोमवार को पेट्रोल डीजल की कीमतों में क्रमश: 33-34 पैसे और  25-27 पैसे का इजाफा देखने को मिला था। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमतें 84.70 रुपए के लेवल पर पहुंच चुकी हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यह कीमतों का रिकॉर्ड लेवल है। इससे पहले रविवार को कीमतों के 84 रुपए के लेवल को छुआ था। 4 महानगरों की बात करें तो इस समय सबसे महंगा तेल मुंबई में ही हैं। कोलकाता में पेट्रोल आज पेट्रोल की कीमतें 79.53 रुपए प्रति लीटर हैं, जबकि चेन्नई में 79.79 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है। 

 

देश के 4 प्रमुख शहरों में पेट्रोल की कीमतें 

शहर   कीमतें (रुपए में) 
दिल्‍ली 76.87
 मुंबई  84.70
 कोलकाता 79.53
 चेन्‍नई 79.79

 

देश के 4 प्रमुख शहरों में डीजल की कीमतें 

शहर   कीमतें (रुपए में) 
दिल्‍ली 68.08
 मुंबई  72.48
 कोलकाता  70.63
 चेन्‍नई 71.87

 

 

आगे भी बढ़ सकती है कीमतें 


माना हा रहा है कि पेट्रोल और डीजल के दाम में आगे भी तेजी जारी रहेगी। इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड की कीमतों पर नजर डालें तो इसमें तेजी लगातार बरकरार है। अमेरिका की ओर से ईरान पर लगे ताजा प्रतिबंध और प्रोडक्‍शन में कटौती इसके दो प्रमुख कारण है। ओपेक देश भी प्रोडक्शन कट जारी रखने अब भी सहमत हैं। जियो-पॉलिटिकल टेंशन से भी अभी राहत नहीं है। इन वजहों से क्रूड आने वाले दिनों में 85 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच सकता है। मौजूदा समय में यह 80 डॉलर के आसपास है। 

 

नजरें सरकार की ओर 
फिलहाल अंतराष्‍ट्रीय बाजार में कीमतों में कमी के आसार नजर नहीं आने के चलते अब नजरें सरकार पर टिकी हैं। अगर सरकार पेट्रोल डीजल पर लगने वाली एक्‍साइज ड्यूटी में कमी करती है तो आम लोगों को बढ़ती कीमतों से राहत मिल सकती है। इससे पहले सरकार ने 2 महीने पहले कीमतों पर काबू करने के लिए सरकार एक बार ऐसा कर चुकी है। साथ ही राज्‍य वैट कम करके भी लोगों को राहत दे सकती हैं।   

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट