विज्ञापन
Home » Economy » PolicyIndian Couples A Chance To Invite Foreigners To Be Part Of Their Wedding Ceremonies

भारत में शादी देखने के लिए विदेशी एक दिन का देते हैं 10,500 रुपए, वेडिंग टूरिज्म से कर सकते है कमाई

दिल्ली, जयपुर और मुंबई में बढ़ रहा है Wedding tourism का कारोबार

1 of

नई दिल्ली। जल्द ही प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस की शादी होने वाली है। हो सकता है इन सितारों की शादी में आप भी जाना चाहते हो। अगर आप ऐसी ही देसी वेडिंग में शामिल होना चाहते हैं तो अब आप बिना झिझक के शामिल हो सकते हैं इसके लिए आपको कुछ पैसे चुकाने होंगे। इन दिनों भारत में एक नया पर्यटन ट्रेंड 'वेडिंग टूरिज्म' शुरू हुआ है। इस टूरिज्म के जरिए वैसे विदेशी भारत आते हैं जो भारतीय शादी देखने के इच्छुक होते हैं। वेडिंग टूरिज्म का यह कॅान्सेप्ट जयपुर, दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों में तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे टूरिस्ट को भारत लाकर उन्हें भारतीय शादी में शामिल करने के लिए ज्वॅाइन मॅाय वेडिंग (JMW) पोर्टल सक्रिय है। इस पोर्टल के जरिए भारतीय जोड़ा अपनी शादी में विदेशियों को आमंत्रित करता है।

JMW की को-फाउंडर अॅास्ट्रेलिया की ओरसी है। उन्होंने एक अंग्रेजी अखबार को दिए गए इंटरव्यू में बताया कि भारतीय शादी से ज्यादा रीति रिवाज कहीं नजर नहीं आते। शादियों में स्थानीय खाना, स्थानीय लोग, रीति-रिवाज, कपड़े और संगीत सबकुछ होता है। दो साल पहले एक विदेशी पर्यटक को भारतीय शादी में शामिल होने के लिए भेजा था, उसके बाद से अब तक लगभग 100 लोग उनके जरिए भारत की 25 शादियों में शामिल हो चुके हैं। ये डिमांड लगातार बढ़ रही है।

आगे पढ़ें जानें शादी में शामिल होने के लिए एक दिन का खर्च 

 

जानें शादी में शामिल होने के लिए एक दिन का खर्च 

इसका वेडिंग अटैंडेंस पैकेज 150 डॉलर है जो भारतीय मुद्रा के अनुसार लगभग 10,500 रुपये रोज के हिसाब से पड़ता है। दो दिनों की शादी में शामिल होने के लिए 250 डॉलर (19,000 रुपयेदेने पड़ते हैं। यह चार्ज शादी में शामिल होने और खाने-पीने के लिए होते हैं। इसके अलावा अगर कोई टूरिस्ट शादी की रस्मों मेंहदीसंगीतफेरों आदि को जानने के लिए सेरेमनी टूरिस्ट लेता है तो उसके चार्ज अलग से लिए जाते हैं। वहीं ट्रांसपॉर्टरहने और भारतीय शादी के परिधान लेने के चार्ज अलग होते हैं।

कैसे काम करता है टूरिज्म बिजनेस?

'ज्वाइन माय वेडिंगवेबसाइट पर कपल अपनी डिटेल डालते हैं । इंटरनेशनल ट्रैवलर्स भी उस वेबसाइट पर आते हैं। अगर उन्हें किसी जोड़े का डेस्टिनेशन और प्रपोजल आकर्षक लगता है तो वो शादी में शामिल होने का टिकट खरीदते हैं। इस टिकट का ज्यादा हिस्सा कपल को मिलता है और स्टार्टअप अपना कमीशन लेता है।

 

आगे पढ़ें :

हाल ही में अॅास्ट्रेलिया की क्रिस्टोफ फ्लाम भारतीय शादी में शमिल होने आई थी। उन्होंने बताया कि भारतीय शादी में शामिल होना उनके जीवन का सबसे अच्छा अनुभव रहा। क्रिस्टोफ भारत में जिस शादी में शामिल होने आई थी वह ना तो उनके रिश्तेदार थे ना ही दोस्त। वह वेडिंग टूरिस्ट थीं जो कि ज्वाॅइन माॅय वेडिंग के जरिए पहुंची थी। उन्होंने दो दिन की शादी को अटेंड करने के लिए 19,000 रुपए दिए थे।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन