Home » Economy » PolicyPayment of more than 2000 rs in cash under this transaction is illegal now

यहां 2000 रुपए से ज्‍यादा कैश पेमेंट बैन, 2018 का सरकारी अलर्ट जारी

सरकार ने ब्‍लैक मनी पर शि‍कंजा कसने के अपने अभि‍यान को और तेज कर दि‍या है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। सरकार ने ब्‍लैक मनी पर शि‍कंजा कसने के अपने अभि‍यान को और तेज कर दि‍या है। सरकार की ओर से पूर्व में यह अधि‍सूचना जारी की गई थी कि‍ एक दि‍न में 2 लाख या उससे ज्‍यादा का नकद लेनदेन गैर कानूनी है। अगर ऐसा केस सामने आता है तो इसमें 100 % पेनल्‍टी लगाई जाएगी यानी 2 लाख की नकद ट्रांजैक्‍शन पर 2 लाख की पेनल्‍टी लगती है। लेकि‍न अगर आपको लगता है कि‍ नकद लेनदेन की यही सीमा है तो आप गलत हैं।


 रोजमर्रा के कई ऐसे लेनदेन हैं, जि‍नमें नकद लेनदेन को सरकार ने प्रति‍बंधि‍त कर दि‍या है। वहीं कुछ ऐसी भी ट्रांजैक्‍शन हैं जि‍नमें 2000 या उससे ज्‍यादा, 10 हजार, 20 हजार या उससे अधि‍क नकद लेनदेन बैन कर दि‍या गया है। अगर कि‍सी ने आपकी शि‍कायत कर दी तो आप बड़े झंझट में फंस सकते हैं। लोगों को चेतावनी देने और जागरूक करने के लि‍ए इनकम टैक्‍स डि‍पार्टमेंट ने सभी के लि‍ए जरूरी सूचना जारी की है। आगे पढ़ें 

फंस सकते हैं आप
सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबि‍क, कि‍सी बि‍जनेस या प्रोफेशन से जुड़े खर्च की पेमेंट आप केवल 10 हजार रुपए तक नकद कर सकते हैं उसके बाद की गई पेमेंट गैर कानूनी है। इससे ऊपर केवल डि‍जि‍टल माध्‍यम से ही पेमेंट कर सकते हैं। आप इसे एक उदाहरण से समझ सकते हैं। मान लें कि‍ आप कपड़े का कारोबार करते हैं और कंपनी के खाते मेनटेन करने के लि‍ए कि‍सी सीए को हायर करते हैं तो आप उसकी फीस केवल 10 हजार रुपए तक ही नकद दे सकते हैं। इससे ऊपर की पेमेंट आपको डि‍जि‍टल माध्‍यम से ही करनी होगी। 

आगे पढ़ें यहां 2 हजार से ज्‍यादा नकद बैन 

 

2000 रुपए से अधि‍क नहीं दे सकते 
इनकम टैक्‍स वि‍भाग की ओर से जारी की गई सूचना के मुताबि‍क, कि‍सी पंजीकृत ट्रस्‍ट या राजनीति‍क दल को आप 2000 रुपए से अधि‍क चंदा नकद में नहीं दे सकते। अगर आपने ऐसा कि‍या तो आप पर टैक्‍स या पेनल्‍टी अथवा दोनों लगाए जा सकते हैं। 
यहां नहीं दे सकते 20 हजार से जयादा 
अगर आप समझते हैं कि‍ प्रॉपर्टी के संबंध में केवल 2 लाख या उससे अधि‍क की नकद पेमेंट पर प्रति‍बंधि‍त है तो आप गलत समझ रहे हैं। कि‍सी भी अचल प्रॉपर्टी के ट्रांसफर से जुड़ी पेमेंट केवल 20 हजार रुपए तक ही नकद की जा सकती है। इससे ऊपर नकद राशि‍ स्‍वीकार करना या देना दोनों ही गैर कानूनी है।   आगे पढ़ें-ऐसे दें सूचना 

 

जानकारी है तो शि‍कायत करें 
अगर आपके पास नकद लेनदेन के इन नि‍यमों के उल्‍लंघन की जानकारी है या फि‍र आप बेनामी संपत्‍ति‍ अथवा ब्‍लैक मनी की जानकारी देना चाहते हैं तो इलाके के इनकम टैक्‍स के प्रिंसि‍पल कमि‍शनर को दे सकते हैं। इसके अलावा आप blackmoneyinfo@incometax.gov.in पर  दे सकते हैं। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट