Home » Economy » PolicyOnline Festive Sale Troubled Small Shopkeepers on Diwali

आॅनलाइन सेल ने बिगाड़ी दुकानदारों की दिवाली

छोटे दुकानदारों की बिक्री में आई कमी

1 of

नई दिल्ली। ई-काॅमर्स कंपनियों द्वारा दिवाली से पहले सेल चलाने से दुकानदारों की बिक्री प्रभावित हो रही है। ई-काॅमर्स कंपनी अमेजन, फ्लिपकार्ट सहित अन्य कंपनियों की लगातार चल रही सेल की वजह से छोटे दुकानदारों की बिक्री में कमी आई है। आॅनलाइन सेल के दौरान कंपनियां 30-60 फीसदी तक डिस्काउंट देती है ऐसे में खरीदारों का झुकाव आॅनलाइन मार्केट की ओर बढ़ रहा है। कपड़ा कारोबारी भोला सिंह ने बताया कि ई-काॅमर्स कंपनियों की वेबसाइट पर जितनी छूट मिलती है, उतना मार्जिन छोटे कारोबारियों को मिलता ही नहीं है। ऐसे में लाेग या तो आॅनलाइन की ओर रूख कर रहें हैं या फिर बड़े रिटेलरों के पास जा रहे हैं।

रिटेलरों को नहीं मिलता ज्यादा मार्जिन

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कंज्मूयर ड्यूरेबल्स बनाने वाली कंपनियां रिटेलरों को 33-40 फीसदी तक और डिस्ट्रीब्यूटरों को 7-8 फीसदी का मार्जिन देती है। इससे थोक बाजार में 20% से अधिक छूट नहीं मिल पाती है। वहीं ई-काॅमर्स कंपनियां सीधे मैन्यूफक्चरर्स से डील करती हैं, ऐसे में उन्हें 50 फीसदी तक का मार्जिन मिलता है जिससे की वह 40%  तक छूट दे पाते हैं।

आगे पढ़ें..

 

 

 

 

ई-काॅमर्स कंपनियों की बिक्री 60 फीसदी बढ़ी है 

पिछले कुछ दिनों से ई-काॅमर्स साइट्स पर चल रही सेल की वजह से इस साल आॅनलाइन बिक्री में इजाफा हुआ है। रिपोर्ट की मानें तो दिवाली से पहले ही अमेजन, फ्लिपकार्ट जैसी ई-काॅमर्स कंपनियों ने 15,000 करोड़ रुपए की बिक्री की है। उनकी बिक्री 60 फीसदी बढ़ी है।

आगे पढ़े…

छोटे कारोबारियों की बिक्री में 30 फीसदी तक गिरावट

जनपथ स्थित कपड़ा व्यापारी बताते हैं, पहले इस समय तक 70%  बिक्री हो जाती थी वहीं इस साल जब दिवाली का एक सप्ताह भी नहीं बचा तब भी हम अपना मार्जिन पूरा नहीं कर पाएं। अब तक सिर्फ 30-40 फीसदी ही बिक्री हुई है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट