Home » Economy » Policysuccess mantra of Jeff Bezos who become richest person of modern history

इंटरव्‍यू में जेफ बेजोस ने बताया अपनी सफलता का सबसे बड़ा मंत्र, नया करने की जगह पुराने को बेहतर बनाओ

जो कर रहे हो उसी को और बेहतर करो, जरूरी नहीं कि हर नया इनीशिएटिव आपको सफल ही बना दे...

1 of

नई दिल्‍ली. आधुनिक इतिहास का सबसे अमीर इंसान बनने के बाद अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस चर्चा में हैं। पिछले कुछ सालों से उन्‍होंने जिस तरह एक के बाद एक सफलता उन्‍होंने दर्ज की है, इसके चलते वह हर नए बिजनेसमैन के लिए एक रोल मॉडल बनकर उभरे हैं। बेजोस की बेहतरीन बिजनेस रणनीति का ही नतीजा है कि आज अमेजन न्‍यूयॉर्क स्‍टॉक एक्‍सचेंज को भी ड्राइव करने की पोजीशन में है। दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी होने के साथ ही अमेजन क्‍लाउड कंप्‍यूटिंग में भी दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है। लगातार मिलती सफलता का नजीता है कि उन्‍होंने नवंबर 2017 में बिल गेट्स को पीछे छोड़ते हुए दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन गए। वहीं अब वह आधुनिक इतिहास के सबसे अमीर इंसान बनकर उभरे हैं। ब्‍लूमबर्ग के मुताबिक, इस मामले में भी उन्‍होंने बिल गेट्स को पीछे छोड़ा है। 

 

 

आज हर कोई जानना चाहता है कि बेजोस की इस कामयाबी के पीछे क्‍या सीक्रेट है, उनके बिजनेस अमेजन की लगातार बढ़ रही पहुंच और पॉपुलैरिटी के पीछे क्‍या फॉर्मूला है। बेजोस ने एक इंटरव्‍यू में अपनी ऐसी ही एक स्‍ट्रेटेजी का जिक्र किया, जिसकी वजह से वह कामयाबी की सीढियां चढ़ते गए। इंक डॉट कॉम की एक रिपोर्ट के हवाले से हम आपको बेजोस की उसी स्‍ट्रेटेजी के बारे में बता रहे हैं- 

 

मौजूदा को बेहतर बनाकर भी बन सकते हैं सक्‍सेसफुल 
बेजोस का कहना है कि जरूरी नहीं है कि हर बार कुछ नया ही आपको कामयाबी दिलाए। आप जो है, उसे और बेहतर बनाकर भी कामयाबी पा सकते हैं। इंटरव्‍यू में बेजोस ने कहा कि अक्‍सर लोग सवाल करते हैं कि अगले 10 सालों में क्‍या बदलने वाला है। वैसे तो यह एक दिलचस्‍प सवाल है लेकिन उससे भी ज्‍यादा दिलचस्‍प सवाल यह है कि अगले 10 सालों में क्‍या नहीं बदलने वाला है। बेजोस आगे कहते हैं कि मेरा मानना है कि दूसरा सवाल ही ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण है। आपको ऐसी ही चीजों को ध्‍यान में रखते हुए बिजनेस स्‍ट्रेटेजी बनानी चाहिए, जिनमें बदलते समय के बावजूद बदलाव न हो। जो हमेशा बनी रहें।

 

 

ऐसा रखा बिजनेस मॉडल 
इसी बात को ध्‍यान में रखते हुए अमेजन ने नए ट्रेंड या फिर नई इनोवेशन पर ज्‍यादा फोकस न कर पहले से मौजूद चीजों और सर्विस को बेहतर बनाने पर फोकस किया। अमेजन ने अपना बिजनेस मॉडल लोगों की जरूरत और उन जरूरतों को नए दौर में बेहतर तरीके से कैसे पूरा किया जाए, इसे ध्‍यान में रखते हुए बनाया।  

 

 

लोगों की किन जरूरतों को देखा 
बेजोस ने बताया कि हमने देखा कि लोग कम कीमत वाले सामान और उसकी फास्‍ट डिलीवरी चाहते हैं। उन्‍हें ज्‍यादा चॉइस चाहिए। यह जरूरतें आज से 10 साल पहले भी थीं, आज भी हैं और 10 साल बाद भी रहेंगी। इसलिए हमने अपनी स्‍ट्रेटेजी को इन्‍हीं जरूरतों के हिसाब से तैयार किया। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट