Advertisement
Home » इकोनॉमी » पॉलिसीOne family one job scheme

इस राज्य में अब कोई नहीं होगा गरीब, सरकार ने किया हर परिवार के लिए फिक्स्ड सैलरी का इंतजाम

भारत के इस छोटे से राज्य ने देश के बड़े राज्यों को दिखाया आईना

1 of

नई दिल्ली. देशभर में युवाओं के लिए बेरोजगारी का मुद्दा अहम बना हुआ है। यूपी, बिहार जैसे बड़े राज्यों में एक परिवार के लिए एक नौकरी मिलना मुश्किल हो रहा है। ऐसे में इन परिवार के युवाओं की दिल्ली, मुंबई जैसे राज्यों में नौकरी करना मजबूरी बन जाती है। लेकिन भारत के पूर्वोत्तर के छोटे से राज्य सिक्किम ने राज्य के युवाओं को नौकरी देने के मामले में मिसाल कायम की है।

 

एक दिन में दिया 12 हजार लोगों को रोजगार 

दरअसल सिक्कम के मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग की ओर से 'एक परिवार, एक नौकरी' योजना की शुरूआत की गई है। इसके तहत राज्य के प्रत्येक परिवार के एक सदस्य को नौकरी दी जाएगी। सीएम चामंलिंग ने इसी योजना के तहत एक दिन में 12 हजार लोगों को रोजगार दिया।सिक्किम के पलजोर स्टेडियम में आयोजित रोजगर मेला 2019 में 32 विधानसभा क्षेत्रों से दो-दो लोगों को खुद अपने हाथों से अस्थायी नियुक्ति पत्र सौंपा।

Advertisement

 

 

जल्द ही अस्थायी नौकरी की जाएगी स्थायी

योजना के तहत 20,000 युवाओं को तुरंत अस्थायी नौकरी देने का ऐलान किया गया है। बीते शनिवार तक 11,772 लोगों को नियुक्ति पत्र जारी किए गए। चामलिंग ने कहा कि अन्य लोगों को जल्द ही दस्तावेज मिल जाएंगे। एक परिवार-एक नौकरी योजना के तहत नौकरी उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी कार्मिक विभाग को दी गई है। 


 

किन परिवारों को मिलेगा फायदा

योजना का फायदा उन परिवारों को मिलेगा, जिन परिवारों का कोई सदस्य पहले से नौकरी में नहीं है। इसके साथ ही चामलिंग ने खेती और कृषि क्षेत्र में जुड़े सभी लोगों की कर्जमाफी का ऐलान किया। फिलहाल ये नौकरियां अस्थायी होगी। लेकिन अगले पांच वर्षों में इन्हें नियमित किया जाएगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss