विज्ञापन
Home » Economy » PolicyOn December 25, the foundation stone of the Jewar Airport

25 दिसंबर को हो सकता है जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास, तैयारियां जोरों पर

इसी माह निकलेगा ग्लोबल टेंडर

On December 25, the foundation stone of the Jewar Airport

On December 25, the foundation stone of the Jewar Airport  2019 के लोकसभा चुनावों की तैयारियों में जुटे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 25 दिसंबर को दिल्ली-एनसीआर और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लोगों को बड़ा तोहफा दे सकते हैं। जानकारी के अनुसारपीएम मोदी पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिवस 25 दिसंबर को दिल्ली से सटे गौतमबुद्ध नगर में नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो का उद्घाटन करने जा रहे हैं। संभावना जताई जा रही है कि पीएम मोदी इस कार्यक्रम में नोएडा के जेवर में बनने वाले अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का शिलान्यास भी कर सकते हैं। इसके अलावा पीएम ग्रेटर नोएडा से जेवर तक मेट्रो का तोहफा भी दे सकते हैं।

 

 

नई दिल्ली। 2019 के लोकसभा चुनावों की तैयारियों में जुटे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 25 दिसंबर को दिल्ली-एनसीआर और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लोगों को बड़ा तोहफा दे सकते हैं। जानकारी के अनुसार, पीएम मोदी पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिवस 25 दिसंबर को दिल्ली से सटे गौतमबुद्ध नगर में नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो का उद्घाटन करने जा रहे हैं। संभावना जताई जा रही है कि पीएम मोदी इस कार्यक्रम में नोएडा के जेवर में बनने वाले अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का शिलान्यास भी कर सकते हैं। इसके अलावा पीएम ग्रेटर नोएडा से जेवर तक मेट्रो का तोहफा भी दे सकते हैं।

 

ग्रेटर नोएडा में परी चौक के पास होगा कार्यक्रम

25 दिसंबर को नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो के उद्घाटन के लिए कार्यक्रम का आयोजन ग्रेटर नोएडा में परी चौक के आसपास हो सकता है। इसके लिए अभी तक कोई स्थान चिह्नित नहीं हो पाया है। संभावना जताई जा रही है कि पीएम मोदी एक्सपो मार्ट के पास के मैदान या फिर ग्रेनो स्पोर्ट्स कॉम्प्लैक्स से मेट्रो का उद्घाटन कर सकते हैं। पीएम मोदी के आगमन को देखते हुए ग्रेनो नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण की ओर से नॉलेज पार्क और एक्सपो मार्ट के आसपास सुंदरीकरण के कार्य कराए जा रहे हैं।

 

इसी माह निकलेगा ग्लोबल टेंडर

प्रदेश सरकार ने जेवर में बनने वाले इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निर्माण के लिए कई प्रक्रियाओं को मंजूरी दे दी है। इस एयरपोर्ट का निर्माण पीपीपी मॉडल पर किया जाएगा। इसके लिए इस माह के अंतिम सप्ताह में ग्लोबल टेंडर निकाला जाएगा, जिसके आधार पर निर्माण कंपनी का चयन किया जाएगा। बताया जा रहा है कि जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निर्माण में ब्रिटेन, जर्मनी, स्विटजरलैंड समेत कई देशों की नामी कंपनियां रूचि दिखा रही हैं।

 

एयरपोर्ट बनने से होगा हजारों करोड़ रुपए का निवेश

दिल्ली-एनसीआर में इस समय नोएडा-ग्रेटर नोएडा निवेशकों की पहली पसंद बना हुआ है। यमुना विकास प्राधिकरण बनने के बाद इस क्षेत्र में भी निवेशक आ रहे हैं। जेवर एयरपोर्ट के निर्माण की घोषणा के साथ ही देश-विदेश के निवेशकों ने एयरपोर्ट के आसपास निवेश की इच्छा जताई है। इसके लिए कई निवेशक यमुना प्राधिकरण से कई दौर की बातचीत भी कर चुके हैं। इनमें कई देसी-विदेशी टेलीकॉम कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ अडानी ग्रुप के गौतम अडानी भी शामिल हैं। गौतम अडानी ने एयरपोर्ट के आसपास करीब 4 हजार करोड़ रुपए के निवेश की इच्छा जताई है। इसके अलावा फिल्म निर्देशक सुभाष घई भी एयरपोर्ट के आसपास अपनी फिल्म सिटी बनाने की बात कह चुके हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन