Home » Economy » PolicyNow it's easy to get a Driving License

अब 1 घंटे में मिलेंगे ड्राइविंग लाइसेंस, नहीं करना होगा इंतजार

लोगों की परेशानियों को देखते हुए लिया गया फैसला

1 of

 

 

नई दिल्ली। अब आपको मोटर लाइसेंसिंग ऑफिस में लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए लंबी कतारों में नहीं लगना पड़ेगा। लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस का टेस्ट टच स्क्रीन पर होगा। जहां ड्राइविंग लाइसेंस का टेस्ट ATM जैसे टच स्क्रीन कियोस्क पर लिए जाएंगे।  ट्रांसपोर्ट सर्विसेज में बड़े सुधारों के लिए ब्लूप्रिंट तैयार कर लिया गया है। जहां ट्रांसपोर्ट सर्विसेज को पासपोर्ट ऑफिस की तरह ऑर्गेनाइज करने का प्लान है। अगर सबकुछ ठीक रहा तो अप्रैल से ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट पास करने पर 1 घंटे से कम समय में आपको ड्राइविंग लाइसेंस मिल जाएगा।

 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मोटर लाइसेंसिंग ऑफिस में लाइसेंस, आरसी की सर्विसेज को देख रही डिम्ट्स के बदले नई एजेंसी को जिम्मेदारी दी जाएगी। इसके लिए इंटरनेशनल लेवल की कंपनी को कंसल्टेंट अपॉइंट किया गया है।

 

 

 

आगे पढ़ें : हर ऑफिस में महिलाओं के लिए अलग काउंटर होंगे

 

 

हर ऑफिस में महिलाओं के लिए अलग काउंटर होंगे

 

नया सिस्टम लागू होने के बाद लाइन में लगने की जरूरत नहीं होगी। उन्हें टोकन मिलेगा और वेटिंग टाइम बता दिया जाएगा। हर मोटर लाइसेंसिंग ऑफिस में हेल्प डेस्क होगी। टोकन मिलने के बाद बताया जाएगा कि कौन से काउंटर पर जाना होगा। टीवी स्क्रीन पर टोकन नंबर दिखाया जाएगा। इसके बाद आपका लर्निंग लाइसेंस के लिए टच स्क्रीन पर टेस्ट होगा। हर ऑफिस में महिलाओं के लिए अलग काउंटर होंगे।

 

आगे पढ़ें 

अब चार भाषाओं में भी टेस्ट होगा

 

अभी यह टेस्ट हिन्दी व इंग्लिश में होता है। अब पंजाबी व उर्दू में भी टेस्ट लिए जाने का खाका तैयार किया जा रहा है। जिसके बाद चार भाषाओं में टेस्ट होगा।  

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss