Advertisement
Home » इकोनॉमी » पॉलिसीDelhi Tourism: Entry Gates to be built on 12 locations in Delhi

अब और सुंदर होगी हमारी दिल्ली, इन 12 स्थानों से राजधानी में करें एंट्री

केजरीवाल सरकार ने लिया यह फैसला

1 of

नई दिल्ली। अब दिल्ली घूमना और भी खूबसूरत हो जाएगा। दिल्ली सरकार राजधानी के 12 बड़े प्रवेश द्वारों के सौंदर्यीकरण  की योजना पर काम कर रही है। इसके पहले फेज में 5 एंट्री गेट को सजाया जाएगा। इनके तैयार होने के बाद उत्तर प्रदेश और हरियाणा से दिल्ली में प्रवेश करने वाले लोग राजधानी की एतिहासिक विरासत व इसकी खूबसूरती से रूबरू हो पाएंगे। इसका प्रजेंटेशन बुधवार को दिल्ली सचिवालय में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के सामने किया गया है। दिल्ली सरकार ने इसे हरी झंडी दिखा दी है।

 

ऐसा होगा एंट्री गेट

एंट्री गेट कैसा होगा इस पर दिल्ली सरकार ने सोशल मीडिया पर सुझाव मांगी हैं। इसमें दिल्ली के नए गेट का डिजाइन कैसा हो यह बताया गया। लोगों से मिल रहे सुझावों पर सिसोदिया ने कहा कि डिपार्टमेंट सभी पर विचार करेगी। उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं कि जो डिजाइन तैयार है वह फाइनल है। अगर कोई अच्छा और बेहतरीन डिजाइन आता है तो लेआउट में बदलाव किया जाएगा। सिसोदिया ने कहा कि फिलहाल जो डिजाइन पास हुआ है वह सिंगल रोड और फ्लाइओवर एंट्री के हिसाब से है। तीसरी कैटिगरी जो मेट्रो एंट्री है उसके लिए डिजाइन फाइनल नहीं हुआ है। सिसोदिया ने कहा कि इसके लिए भी लोग अपने डिजाइन भेज सकते हैं। उन पर भी विचार करेंगे। 

Advertisement

 

 

यहां होगा दिल्ली का प्रवेश द्वार

 

प्रवेश द्वार के पहले फेज में गुरुग्राम बार्डर फेज-1, टिकरी कलां बार्डर, गाजीपुर बार्डर, अप्सरा बार्डर और आनंद विहार बार्डर का कायाकल्प किया जाना है। दिल्ली की स्थानीय प्रजातियाों के फूलों व पौधों से इन्हें सजाने के साथ दिल्ली की अलग-अलग एतिहासिक इमारतों के आकार का ढ़ाचा भी तैयार होगा। सिसोदिया ने बताया कि बहादुरगढ़ से दिल्ली में एंट्री करते हुए मेट्रो बीच सड़क से निकल रही है। फरीदाबाद से दिल्ली एंटर होते हैं तो मेट्रो साइड से जा रही है। इसको देखते हुए ही हम एंट्री गेट्स तैयार करवा रहे हैं जो दिल्ली के लुक को चेंज कर सके। 

 

 

 

पहला फेज पूरा होने के बाद बाकी 7 पॉइंट पर भी काम शुरू होगा

 

डेप्युटी सीएम ने बताया कि डिजाइन तैयार होने के बाद पांच महीने में पांचों एंट्री गेट तैयार हो जाएंगे। पहला फेज पूरा होने के बाद बाकी 7 पॉइंट पर भी काम शुरू होगा। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement