विज्ञापन
Home » Economy » Policyअब बिना आधार भी मिलेगी मोबाइल सिम- Aadhaar card, mobile

अब बिना आधार भी मिलेगी मोबाइल सिम, सरकार ने जारी किया निर्देश

सरकार ने सभी मोबाइल ऑपरेटर्स को निर्देश जारी किए हैं कि ग्राहक आधार कार्ड के बिना भी सिम खरीद सकता है।

अब बिना आधार भी मिलेगी मोबाइल सिम- Aadhaar card, mobile
जहां तक ग्राहकों की पहचान की जांच का सवाल है तो इसके लिए वोटर आईडी, पासपोर्ट और ड्राइविंग लाइसेंस भी लिये जा सकते हैं। सरकार ने मोबाइल कंपनियों को इन निर्देशों का तुरंत पालन करने का आदेश दिया है।

नई दिल्‍ली. अब आपको मोबाइल सिम खरीदने के लिए आधार ही देने की जरूरत नहीं होगी। सरकार ने सभी मोबाइल ऑपरेटर्स को निर्देश जारी किए हैं कि ग्राहक आधार कार्ड के बिना भी सिम खरीद सकता है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार का यह भी कहना है कि जहां तक ग्राहकों की पहचान की जांच का सवाल है तो इसके लिए वोटर आईडी, पासपोर्ट और ड्राइविंग लाइसेंस भी लिये जा सकते हैं। सरकार ने मोबाइल कंपनियों को इन निर्देशों का तुरंत पालन करने का आदेश दिया है। 

 

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि जब तक कोर्ट आधार के मामले में कोई आखिरी फैसला नहीं ले लेता है, तब तक सिम कार्ड के लिए आधार अनिवार्य नहीं है। लेकिन इसके बावजूद ऐसी रिपोर्ट आई थीं कि लोगों को बिना आधार सिम नहीं दी जा रही है। 

 

बिना आधार सिम देने से नहीं कर सकते मना 

रिपोर्ट के मुताबिक, टेलीकॉम मंत्रालय की ओर से टेलीकॉम कंपनियों को निर्देश जारी कर कहा गया है कि वह आधार कार्ड न होने की स्थिति में किसी ग्राहक को सिम खरीदने से मना ना करें। इसके बदले वह केवाईसी के अन्‍य फॉर्म और डॉक्‍युमेंट्स ले सकते हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन