विज्ञापन
Home » Economy » PolicyIRCTC reduced the ticket booking period from two days to one day

होली पर reservation का झंझट नहीं, आपकी सुविधा के लिए रेलवे ने किया है यह बदलाव 

IRCTC ने तत्काल टिकट बुकिंग की अवधि को दो दिन से घटाकर एक दिन किया 

IRCTC reduced the ticket booking period from two days to one day

नई दिल्ली. होली पर यदि आप घर जाने की सोच रहे हैं और रिजर्वेशन नहीं मिल पा रहा है तो निराश मत होईए। आपकी सुविधा के लिए भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने होली से पहले तत्काल टिकट (Tatkal Ticket) बुकिंग में बदलाव किया है। इससे यात्रियों को तत्काल टिकट बुक कराना आसान हो जाएगा।  IRCTC के मुताबिक ट्रेन के चलने की जगह से सफर के दिन को छोड़कर तत्काल टिकट बुकिंग की एडवांस रिजर्वेशन पीरियड को दो दिनों से घटाकर एक दिन किया जा रहा है। अब ट्रेन के प्रस्थान करने की तारीख से एक दिन पहले तत्काल ट्रेन टिकट बुक किया जा सकता है। 

कन्फर्म तत्काल टिकट कैंसिल पर रिफंड नहीं
आईआरसीटीसी में एक PNR से अधिकतम चार यात्रियों के लिए तत्काल टिकट बुक किया जा सकता है। तत्‍काल टिकट अगर कन्‍फर्म है तो इस टिकट को कैंसिल कराने पर आपको कोई रिफंड नहीं मिलेगा। हालांकि, अगर यह तत्‍काल टिकट वेटिंग में है तो टिकट कैंसिल कराने पर रेलवे कुछ अमाउंट काटकर बाकी का पैसा आपको वापस कर देती है।

प्रीमियम तत्काल टिकट भी है अच्छा विकल्प 

अगर आप टिकट बुक नहीं करा पाए हैं तो आपके आपके पास अभी एक और ऑप्शन है। ऐसी स्थिति से प्रीमियम तत्काल का विकल्प आपको मुश्किल से बचा सकता है। यह सफर से लगभग 24 घंटे पहले बुक किया जा सकता है। तत्काल के मुकाबले इसमें सीट मिलने की संभावना ज्यादा रहती है। आईआरसीटीसी के नियम के हिसाब से एजेंट्स को प्रीमियम तत्काल की बुकिंग करने की इजाजत नहीं है। इसके तहत सिर्फ कंफर्म टिकट ही मिलता है, यानी वेटिंग लिस्ट या आरएसी श्रेणी के टिकट नहीं बुक किए जा सकते हैं।सिर्फ इंटरनेट यानी कि ऑनलाइन माध्यम से ही प्रीमियम तत्काल टिकट बुक किए जा सकते हैं। टिकट बुक कराने वालों को किसी तरह की छूट नहीं मिलती है। बच्चों के लिए भी पूरी राशि देनी पड़ती है। प्रीमियम तत्काल टिकट को कैंसिल कराने पर कोई राशि वापस नहीं मिलती यानी रिफंड की कोई व्यवस्था नहीं है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन