विज्ञापन
Home » Economy » Policyno cash transaction above 3 lakhs

3 लाख से ज्यादा के नकद लेन-देन पर लग सकती है रोक, SIT की सिफारिश

SIT की सिफारिशों  पर वित्त मंत्रालय कर रहा है विचार

no cash transaction above 3 lakhs

ब्लैक मनी पर गठित SIT ने सरकार के समक्ष कुछ सिफारिशें रखी हैं। यदि सरकार इन सिफारिशों को मान लेती है तो लोग 3 लाख रुपए से अधिक का नकद लेन-देन नहीं कर सकेंगे। और ना ही 15 लाख रुपए से अधिक का कैश अपने पास रख सकेंगे। SIT ने हाल ही में वित्त मंत्रालय को एक चिट्ठी लिखी है जिसके मुताबिक, SIT ने सरकार ने कहा है कि  ब्लैक मनी और उसके सॉर्स पर लगाम के लिए कैश में मोटी रकम रखने या लेनदेन पर तुरंत पाबंदी लगाई जाए। 

नई दिल्ली। ब्लैक मनी पर गठित SIT ने सरकार के समक्ष कुछ सिफारिशें रखी हैं। यदि सरकार इन सिफारिशों को मान लेती है तो लोग 3 लाख रुपए से अधिक का नकद लेन-देन नहीं कर सकेंगे। और ना ही 15 लाख रुपए से अधिक का कैश अपने पास रख सकेंगे। SIT ने हाल ही में वित्त मंत्रालय को एक चिट्ठी लिखी है जिसके मुताबिक, SIT ने सरकार ने कहा है कि  ब्लैक मनी और उसके सॉर्स पर लगाम के लिए कैश में मोटी रकम रखने या लेनदेन पर तुरंत पाबंदी लगाई जाए। 

 

SIT ने सरकार के सामने की  सिफारिश 

 

हाल ही में काले धन के खिलाफ चलाए गए अभियान के दौरान जब्त की गई रकम को देखते हुए SIT ने सरकार से यह सिफारिश की है। SIT की इस सिफारिश को लोकसभा चुनाव से भी देखा जा रहा है। आपको बता दें कि 2014 के चुनावों में बीजेपी ने कहा था कि सत्ता में उनकी सरकार आई तो  देश-विदेश में भारतीयों के काले धन पर लगाम लगाई जाएगी। उस समय सरकार ने  ब्लैक मनी को लेकर कई कानून बनाए थे।

 

SIT की सिफारिशों  पर वित्त मंत्रालय कर रहा है विचार


वित्त मंत्रालय के उच्चाधिकारियों का कहना है कि SIT की सिफारिशों  पर विचार कर रहे हैं। आईटी विभाग के सूत्रों ने दावा किया है कि सरकार के प्रयास से 70 देशों से भारतीयों के बड़े वित्तीय लेन-देन की जानकारी मिली है। 30 हजार से ज्यादा के सबूत भी हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन