Home » Economy » PolicyNiti Ayog CEO says India is backward due to UP

यूपी और बिहार की वजह से भारत पि‍छड़ा, नीति‍ आयोग के सीईओ कांत का बयान

अमिताभ कांत ने कहा कि देश में व्यापार करने के मामले में तेजी से सुधार हुआ है।

1 of

नई दिल्ली। नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ( सीईओ ) अमिताभ कांत का कहना है कि देश के दक्षिणी और पश्चिमी राज्य तेजी से प्रगति कर रहे हैं, लेकिन बिहार, उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों के कारण देश पिछड़ा बना हुआ है। जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय में प्रथम अब्दुल गफ्फार खान स्मारक व्याख्यान के दौरान कांत ने यह बात कही। 


मानव विकास सूचकांक में अब भी पीछे
अमिताभ कांत ने कहा कि देश में व्यापार करने के मामले में तेजी से सुधार हुआ है, लेकिन हम मानव विकास सूचकांक में अभी पीछे हैं। इस मामले में दुनिया में 188 देशों में भारत का 133वां स्थान है। उन्होंने कहा कि मानव विकास सूचकांक में बेहतर करने के लिए हमें सामाजिक संकेतकों पर गौर करना होगा। हम आकांक्षा जिला कार्यक्रम के जरिए इस पर काम कर रहे हैं। कांत ने कहा कि भारत को बदलने की चुनौतियों को देखें तो देश के दक्षिणी और पश्चिमी राज्य बहुत अच्छा काम कर रहे हैं। वे तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। 


आकांक्षा जिला कार्यक्रम क्या है?
 प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने जनवरी में "आकांक्षात्मक जिलों के परिवर्तन" कार्यक्रम देश के पिछड़े जिलों की तेजी से तरक्की के लिए शुरू किया गया था।  इस कार्यक्रम के तहत केंद्र और राज्य की योजनाओं को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए जिलों के बीच प्रतिस्पर्धा भी रखी जाती है, ताकि उन्हें प्रोत्साहन मिले। कार्यक्रम का मकसद चुने गए जिलों को अपने राज्य और देश दोनों में सबसे अच्छा जिला बनाना है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट