विज्ञापन
Home » Economy » Policy FSSAI has issued a new statute, mandatory written warning on every bottle of alcohol.

बिना अनुमति बीयर और शराब की नई किस्म नहीं बिकेंगी, जानिए नए नियमों में और क्या बंदिशें हैं?

FSSAI ने जारी किए नए नियम, शराब की हर बोतल पर एक सी वैधानिक चेतावनी लिखना अनिवार्य

 FSSAI has issued a new statute, mandatory written warning on every bottle of alcohol.

भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने सोमवार को अल्कोहल वाले पेय पदार्थों के लिए नये नियम लागू कर दिए हैं। इसके तहत सभी तरह की पैकिंग में एक सी वैधानिक चेतावनी लिखना जरूरी होगा।

नई दिल्ली.  भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने सोमवार को अल्कोहल वाले पेय पदार्थों के लिए नये नियम लागू कर दिए हैं। इसके तहत सभी तरह की पैकिंग में एक सी वैधानिक चेतावनी लिखना जरूरी होगा। यही नहीं, नई बीयर या शराब बनाने और बेचने के लिए अनुमति अनिवार्य कर दी गयी है।

 

छह महीने तक ही हो सकता है इस्तेमाल 

 

प्राधिकरण ने बताया कि पूरे देश भर में शराब और बीयर की बोतल पर एक सी वैधानिक चेतावनी होगी। यह चेतावनी अंग्रेजी तथा/अथवा एक अन्य स्थानीय भाषा में लिखी जायेगी। यह स्थानीय भाषा तय करने का अधिकार संबंधित राज्य तथा केंद्रशासित प्रदेश को दिया गया है। बिना चेतावनी वाले लेबल या केन जो पहले से प्रिंट किये जा चुके हैं उनका इस्तेमाल छह महीने तक किया जा सकेगा। उसके बाद बिना चेतावनी वाली बोतलों या केन में शराब या बीयर की बिक्री की अनुमति नहीं होगी। 

 

यह भी पढ़ें...

 

सरहद पर चीन को घेरने के लिए मोदी सरकार ने उठाया यह बड़ा कदम, आप भी जानिए

 


पहली बार शुल्क माफ होगा

 

एफएसएसएआई के अनुसार, फूड बिजनेस ऑपरेटर (एफबीओ) बिना अनुमति के कोई ऐसी नयी तरह की शराब या बीयर नहीं बना सकेंगे जो बाजार में अभी मौजूद नहीं है। उन्हें बाजार में पहले से बिक रही शराब या बीयर के अलावा अन्य किस्मों के आयात, पैकेजिंग या वितरण की भी अनुमति नहीं होगी। प्राधिकरण की अधिसूचना में कहा गया है कि नये लेबल के पंजीकरण या लेबल में बदलाव पर लगने वाला शुल्क पहली बार माफ कर दिया जायेगा। इसके लिए राज्य सरकारों और केंद्रशासित प्रदेशों को निर्देश भी दिये गये हैं। 

   

यह भी पढ़ें...

पाकिस्तानियों पर Facebook ने कसी लगाम, अकाउंट बैन किए

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन