बिज़नेस न्यूज़ » Economy » PolicyIRCTC की नई सर्विस, बुकिंग कराते ही पता चल जाएगा टिकट कन्‍फर्म होगा या नहीं

IRCTC की नई सर्विस, बुकिंग कराते ही पता चल जाएगा टिकट कन्‍फर्म होगा या नहीं

यात्रियों की सुविधाओं का खास ख्‍याल रखते हुए IRCTC अपनी पुरानी वेबसाइट पर भी ट्रेन बुकिंग की फैसेलिटी दे रही है...

1 of

नई दिल्‍ली। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉर्पोरेशन यानी IRCTC ने अपनी वेबसाइट को नए लुक और फीचर के साथ फिर से लॉन्‍च किया है। नई वेबसाइट को पहले के मुकाबले ज्‍यादा मोबाइल फ्रेंडली और स्‍मूथ बनाने की कोशिश की गई है। नई वेबसाइट का ले आउट ऑटो एडजेस्‍टेबल है। यह स्‍क्रीन की शेप के हिसाब से अपना आकार ले लेती है। इसके चलते यह मोबाइल और लैपटॉप पर भी बेहद आसानी से रन होती है। यात्रियों की सुविधाओं का खास ख्‍याल रखते हुए IRCTC अपनी पुरानी वेबसाइट पर भी ट्रेन बुकिंग की फैसेलिटी दे रही है।

 

 अगर आप नई वेबाइट पर विजिट करना चाहते हैं IRCTC की पुरानी वेबाइट irctc.co.in पर जाएं। यहां आपको बाईं ओर लाल रंग का खास बिजिट फीचर मिलेगा। इसपर ट्रई न्‍यू वर्जन ऑफ वेबसाइट लिखा होगा। यहां क्लिक करते ही नया वर्जन खुल जाएगा। आइए जानते हैं नई वेबसाइट के कुछ ऐसे ही फीचर और लुक के बारे में, जो ट्रेन टिकट बुकिंग के समय आपके काम आ सकते हैं।  

 

1- बिना लॉगइन जानें ट्रेन-बर्थ की उपलब्‍धता 
अगर आप यूजर नेम और पॉसवर्ड भूल भी गए हैं,  तो भी नई वेबसाइट आपको ट्रेन सर्च की सुविधा देती है। मेन पेज खुलते ही सबसे पहले आपको यही ऑप्‍शन मिलता है। पुराने वर्जन में यह सुविधा लॉगइन करने के बाद ही मिलती थी। हालांकि बिना लॉगइन आप अब भी टिकट बुक नहीं कर सकते हैं।  


2- बुकिंग के वक्‍त ही पता चल जाएगा कन्‍फर्म होने का चांस 
नई वेबसाइट यह भी बताती है कि टिकट अगर वेटिंग में है, तो इसके कन्‍फर्म होने की संभावना कितनी है। इसके लिए बुकिंग के साथ कन्‍फर्मेशन पॉसिबिलिटी का नया ऑप्‍शन जोड़ा गया है। इसपर क्लिक करते ही आपको पता चल जाएगा कि कुछ साल पहले ठीक इसी ट्रेन और रूट पर कितनी वेटिंग तक की सीटें कन्‍फर्म हुईं थीं। वेबसाइट में पिछले 13 साल के बुकिंग डाटा का एल्‍गोरिदम फीड डाला गया है। एल्‍गोरिदम को सेंटर फॉर रेलवे इन्‍फॉर्मेशन सिस्‍टम यानी CRIS ने डेवलप किया है। मौजूदा समय में रोजाना 13 लाख ट्रेन टिकट बुक होते हैं, जबकि उपलब्‍ध सीटों की संख्‍या मात्र 10 लाख है। 

 

3- विकल्‍प स्‍कीम का खास फीचर 
 वेबसाइट के नए अवतार में यात्रियों को विकल्‍प स्‍कीम का भी ऑफर मिलता है। टिकट कन्‍फर्म नहीं होने की सूरत में यात्री वैकल्पिक ट्रेन का भी चुनाव कर सकते हैं। उन्‍हें अल्‍टरनेटिव जर्नी प्‍लान का भी ऑप्‍शन दिया जाता है।  


साथ में मिलेगी ओला की सुविधा 
IRCTC ने घर तक कनेक्टिविटी देने के लिए ओला के साथ विशेष करार किया है। इसके चलते नई वेबसाइट पर ओला बुकिंग की सुविधा भी दी गई है। UPI पेमेंट के लिए RazorPay और Paytm, Mobikwik, and Hello Curry की भी सुविधाएं वेबपेज पर ही दी गई हैं। हिल रेलवे, चार्टर रेलवे, टूरिस्‍ट ट्रेन, हॉलिडे पैकेज और ई-कैटरिंग की सुविधाएं भी वेबसाइट पर मौजूद हैं।   

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट