Home » Economy » PolicyRailway to drop flexi fare scheme in premium trains from 15 March 2019

15 मार्च से बदल जाएगा राजधानी, शताब्दी का किराया

इन ट्रेन के किराए को लेकर सरकार करने जा रही नया प्रयोग

1 of

नई दिल्ली. अगले साल मार्च से राजधानी, शताब्दी और दुरंतो जैसी प्रीमियम ट्रेन का किराया बदल जाएगा। भारतीय रेलवे 15 मार्च से इन ट्रेनों के लिए फ्लेक्सी फेयर के किराए में किए गए बदलाव लागू करेगी। रेलवे ने इस साल अक्टूबर में फरवरी, मार्च और अगस्त के महीनों के लिए 15 ट्रेनों का फ्लेक्सी फेयर खत्म करने और 32 अन्य ट्रेनाें के लिए थोड़े-थोड़े समय के अंतराल पर फ्लेक्सी फेयर हटाने का का फैसला किया था। यानी अब आपको इन ट्रेनों में सफर करने के लिए कम किराया देना होगा।

 

परीक्षण के तौर पर 15 मार्च से लागू होगा नया किराया

15 मार्च, 2019 से 31 मार्च, 2019 तक 12041 हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी शताब्दी एक्सप्रेस और 12042 न्यू-जलपाईगुड़ी शताब्दी एक्सप्रेस में परीक्षण के तौर पर 15 दिनाें के लिए फ्लेक्सी किराया हटाया  जाएगा। इतना ही नहीं रेलवे ने फ्लेक्सी फेयर तय करने के लिए दर भी कम करने का फैसला किया है। अब बेस फेयर का 1.5 गुना नहीं बल्कि 1.4 गुना फ्लेक्सी फेयर लगेगा।

 

आगे भी पढ़ें- 

 

 

ये बदलाव होंगे लागू

काल्का-नई दिल्लीनई दिल्ली-लुधियाना, डिबरुगढ़-गुवाहाटी शताब्दी ट्रेनों के लिए फ्लेक्सी किराया पूरी तरह से हटा दिया गया है।

जिन ट्रेनाें में महीने में औसतन 50 फीसदी सीटें बुक होती हैंउनमें से कुछ ट्रेनों का फ्लेक्सी फेयर छह महीने के लिए हटाया जाएगा।

- 12020 रांची-हावड़ा शताब्दी एक्सप्रेस, 12278 पुरी-हावड़ा शताब्दी एक्सप्रेस और 12453 रांची-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस का फ्लेक्सी किराया फरवरीमार्च और अगस्त माह के लिए हटाया जाएगा।

 

आगे भी पढ़ें- 

 

 

2016 में शुरू हुई थी फ्लेक्सी फेयर स्कीम

भारतीय रेलवे ने 2016 में देश की 142 प्रीमियम ट्रेनों के लिए फ्लेक्सी फेयर स्कीम लागू की थी। इसके तहत जैसे ही उपलब्ध सीटों में से 10 फीसदी बुक होती हैंसीट का बेस फेयर 10 फीसदी तक बढ़ जाता है। इसके लिए बेस फेयर से 1.5 गुना तक की लिमिट रखी गई थी। यह स्कीम एसी फर्स्ट क्लास और एक्जीक्यूटिव क्लास को छोड़कर अन्य सभी क्लास के लिए लागू की गई थी। इस स्कीम से पिछले वित्त वर्ष में रेलवे की 800 करोड़ रुपए की कमाई हुई थी।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट