विज्ञापन
Home » Economy » PolicyHuman Resources Development Ministry released the ranking of Education Institute across the country

न दिल्ली, न मुंबई, इस शहर का संस्थान पढ़ाता है सबसे अच्छा

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने जारी की देशभर के एजुकेशन इंस्टीट्यूट की रैंकिंग

Human Resources Development Ministry released the ranking of Education Institute across the country

न दिल्ली और न मुंबई। बल्कि चैन्नई का यह शैक्षणिक संस्थान देश भर में अपनी गुणवत्ता की वजह से प्रथम आया है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा जारी की गई उच्च शिक्षण संस्थानों की राष्ट्रीय रैंकिंग में IIT, मद्रास को पहला स्थान दिया गया है। जबकि भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी), बेंगलुरू को सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय और दिल्ली के मिरांडा हाउस को सर्वश्रेष्ठ कॉलेज चुना गया है।

नई दिल्ली. न दिल्ली और न मुंबई। बल्कि चैन्नई का यह शैक्षणिक संस्थान देश भर में अपनी गुणवत्ता की वजह से प्रथम आया है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा जारी की गई उच्च शिक्षण संस्थानों की राष्ट्रीय रैंकिंग में IIT, मद्रास को पहला स्थान दिया गया है। जबकि भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी), बेंगलुरू को सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय और दिल्ली के मिरांडा हाउस को सर्वश्रेष्ठ कॉलेज चुना गया है। नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) 2019 पर आधारित इस रैंकिंग के चौथे संस्करण की घोषणा राष्ट्रपति ने सोमवार को की। ओवरऑल कैटेगरी में मप्र से सिर्फ एक ही संस्थान इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च (आइसर) को जगह मिली। आइसर की टॉप-100 में 37वीं रैंक है। यूनिवर्सिटी, कॉलेज और मेडिकल कैटेगरी में प्रदेश के एक भी इंस्टीट्यूट को रैंकिंग में जगह नहीं मिली। 

 

यह भी पढ़ें - कभी शादी की पत्रिका छापा करता था यह रसूखदार, नाकाम हुआ तो बन गया सत्ता का सबसे बड़ा दलाल


कॉलेज रैंकिंग : 


कॉलेजों की रैंकिंग में दिल्ली विश्वविद्यालय के मिरांडा हाउस को सर्वश्रेष्ठ माना गया है जबकि इसके बाद हिंदू कॉलेज और चेन्नई का प्रेसीडेंसी कॉलेज हैं। प्रतिष्ठित सेंट स्टीफंस कॉलेज को इस श्रेणी में चौथे स्थान पर रखा गया है जबकि श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स को सातवां स्थान दिया गया है। 


यह भी पढ़ें - भारतीय फोन कंपनियों पर चीन का कड़ा प्रहार : स्वदेशी मोबाइल कंपनियों के कारोबार को म्यूट कर डाला

 

इंजीनियरिंग कॉलेज : 


शुरुआती 10 इंजीनियरिंग संस्थानों में आठ आईआईटी हैं। आईआईटी-मद्रास इस श्रेणी में सबसे आगे है और उसके बाद आईआईटी-दिल्ली और आईआईटी-मुंबई आते हैं। इस श्रेणी में चेन्नई के अन्ना विश्वविद्यालय को नौवें और राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी)- तिरुचिरापल्ली को 10वें स्थान पर रखा गया है। 

 

यह भी पढ़ें -  छोटी और स्टार्टअप कंपनियों से खरीदेंगे सामान तो 18 की बजाय सिर्फ 6 फीसदी लगेगा GST

 

प्रबंधान संस्थान :

प्रबंधन संस्थानों में पहले छह स्थानों पर भारतीय प्रबंधन संस्थानों (आईआईएम) का कब्जा है। इनमें आईआईएम-बेंगलुरू सबसे ऊपर है। इस श्रेणी में आईआईटी-दिल्ली, आईआईटी-मुंबई और आईआईटी-रुड़की भी 10 सर्वश्रेष्ठ संस्थानों की सूची में शामिल हैं। 

 

यह भी पढ़ें - मोदी सरकार ने अडाणी के मित्र को बनाया निशाना, आईटी रेड की जद में आया राष्ट्रपति पदक से सम्मानित यह अधिकारी

 

ओवरऑल कैटेगरी में ये हैं टॉप-10 इंस्टीट्यूट 


1. आईआईटी मद्रास 
2. आईआईएससी बेंगलुरू 
3. आईआईटी दिल्ली 
4. आईआईटी बॉम्बे 
5. आईआईटी खड़गपुर 
6. आईआईटी कानपुर 
7. जेएनयू दिल्ली 
8. आईआईटी रूड़की 
9. आईआईटी गुवाहाटी 
10. बीएचयू वाराणसी 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss