विज्ञापन
Home » Economy » PolicyNarendra modi to launch Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana Today

3000 रुपए पेंशन योजना की हुई शुरुआत, PM मोदी ने दिया तोहफा

पूरे देश में 3.13 लाख केंद्रों पर करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

Narendra modi to launch Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana Today

Narendra modi to launch Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana Today. प्रधानमंत्री नरेन्द्र  मोदी ने आज देश के असंगठित क्षेत्र के मजदूरों की महत्वाकांक्षी पेंशन  योजना प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना की आज यहां से राष्ट्रव्यापी  शुरूआत की। इस योजना के तहत 15 हजार रूपये से कम की मासिक आय  वाले 18 से 40 साल आयु के श्रमिक अपने आयु के अनुपात मे 55 रूपसे से 200  रूपये का अंशदान कर 60 साल की उम्र के बाद कम से कम तीन हजार रूपये  प्रतिमाह का पेंशन ले सकेंगे। 

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र  मोदी ने आज देश के असंगठित क्षेत्र के मजदूरों की महत्वाकांक्षी पेंशन  योजना प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना की आज यहां से राष्ट्रव्यापी  शुरूआत की। इस योजना के तहत 15 हजार रूपये से कम की मासिक आय  वाले 18 से 40 साल आयु के श्रमिक अपने आयु के अनुपात मे 55 रूपसे से 200  रूपये का अंशदान कर 60 साल की उम्र के बाद कम से कम तीन हजार रूपये  प्रतिमाह का पेंशन ले सकेंगे। पहली किश्त नकद जमा करानी होगी जबकि बाकी  किश्तें बैंक खाते से अपने आप ले ली जायेंगी। मजदूर स्वयं को इस योजना से  अलग कर अपने पैसे ब्याज समेत वापस ले सकता है। इस योजना में मजदूर के  अंशदान के बराबर सरकार भी अंशदान करेगी। मोदी ने इस  योजना को देश के 42 करोड़ से अधिक असंगठित मजदूरों के पसीने से भारत माता  के चेहरे पर लगा तिलक करार दिया। लोगों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आप कितना कमाते हैं, इसका सर्टिफिकेट देने की जरूरत नहीं है, मोदी को आपकी ईमानदारी पर पूरा भरोसा है।

 

योजना के लिए पूरे देशभर में 3.13 लाख केंद्र बनाए गए हैं


इस योजना के लिए पूरे देशभर में 3.13 लाख केंद्र बनाए गए हैं। योजना के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 15 फरवरी से चल रही है। इस योजना को अंतिम रूप देने की जिम्मेदारी भारतीय जीवन बीमा निगम को दी गई है। योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए LIC के बड़े नेटवर्क का उपयोग किया गया है। इस योजना में असंगठित क्षेत्र के 18 से 40 वर्ष की आयु के कामगार योजना को अपनाने के पात्र होंगे। 

 

60 वर्ष की आयु के बाद 3,000 रुपये मासिक पेंशन दी जाएगी


योजना से जुड़ने वाले कामगारों को उनके अंशदान पर 60 वर्ष की आयु के बाद 3,000 रुपये मासिक पेंशन दी जाएगी। इस योजना के चलते सरकार ने पेंशन का लाभ उठाने वाले लोगों के लिए कुछ शर्तें रखी हैं।  यदि कोई लाभार्थी 18 साल की उम्र में इस स्कीम में हिस्सा लेता है तो उसे 55 रुपये प्रीमियम के तौर पर देना होगा। 29 साल की उम्र में योजना का हिस्सा बनने पर 100 रुपये मासिक का प्रीमियम देना होगा। 40 साल की उम्र में जुड़ने वालों को 200 रुपये का मासिक अंशदान करना होगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन