विज्ञापन
Home » Economy » Policymust take food for passengers in vande bharat express train 18

वंदे भारत एक्सप्रेस में यात्रियों को खाना, पानी और न्यूजपेपर लेना ही होगा, चुकाने होंगे इतने रुपए

जो लोग टिकट के साथ खाने की बुकिंग नहीं करेंगे वो अगर ट्रेन में खाना लेते हैं तो उन्हें 50 रुपए अतिरिक्त चुकाने पड़ेंगे

1 of

नई दिल्ली। वंदे भारत एक्सप्रेस (ट्रेन 18) में आपको खाने के लिए राजधानी एक्सप्रेस से भी ज्यादा रकम चुकानी होगी। वंदे भारत एक्सप्रेस 15 फरवरी से शुरू होगी। इस ट्रेन को ट्रेन 18 भी कहा जाता है। पीएम मोदी इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। बिना इंजन की ये ट्रेन भारत में ही बनी है और देश की सबसे तेज ट्रेन है। ट्रेन की अधिकतम स्पीड 180 किलोमीटर प्रति घंटा है।

 

खाने पर कितना होगा खर्च 
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ट्रेन में मौजूद एग्जिक्युटिव क्लास और चेयर कार के लिए खाने का चार्ज भी अलग-अलग होगा। नई दिल्ली से वाराणसी के बीच एग्जिक्युटिव क्लास में सफर करने वाले यात्रियों को सुबह की चाय, नाश्ते और लंच के लिए 399 रुप खर्च करने होंगे तो चेयर कार में 344 रुप देने होंगे। नई दिल्ली से कानपुर और प्रयागराज के बीच सफर करने वाले यात्रियों को एग्जिक्युटिव क्लास में 155 और चेयरकार में 122 रुप खर्च करने होंगे। 

वाराणसी से नई दिल्ली तक सफर करने वाले यात्रियों को एग्जिक्युटिव क्लास में 349 रुप और चेयर कार में 288 रुप खर्च करने होंगे। उन्हें शाम में चाय, स्नैक्स और रात का खाना दिया जाएगा। 

 

न्यूजपेपर और 1 लीटर पानी की बाॅटल के लिए 20 रुपए लिए जाएंगे

न्यूज पेपर और 1 लीटर पानी की बॉटल के लिए 20 रुपए लिए जाएंगे। ये चार्ज भी टिकट में जुड़ कर आएगा। जो लोग टिकट के साथ खाने की बुकिंग नहीं करेंगे वो अगर ट्रेन में खाना लेते हैं तो उन्हें 50 रुपए अतिरिक्त चुकाने पड़ेंगे। इस ट्रेन के टिकट की बुकिंग IRCTC की वेबसाइट और ऐप के जरिए हो सकेगी। इसके अलावा रिजर्वेशन काउंटर पर भी इसके टिकट मिलेंगे।

 


 

8 घंटे में तय होगी यात्रा
ट्रेन 18 या वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया प्रीमियम ट्रेनों के मुकाबले अधिक होगा। ट्रेन अपनी 755 किलोमीटर की यात्रा में दो स्टेशनों कानपुर और प्रयागराज में रूकेगी। इस मार्ग पर यह सबसे ज्यादा तेज गति से चलने वाली ट्रेन होगी। यह यात्रा 8 घंटे में तय होगी। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन