बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyकहीं आप पेट्रोल के लिए अधिक कीमत तो नहीं दे रहे

कहीं आप पेट्रोल के लिए अधिक कीमत तो नहीं दे रहे

पेट्रोल डलवाने से पहले सरकारी रेट जरूर चेक करे

know why you should must check prices while filling fuel on petrol pump

नई दिल्ली।  पेट्रोल भरवाने से पहले पेट्रोल पंप पर सरकारी रेट जरूर चेक करे। पेट्रोल की कीमत पेट्रोलियम कंपनियों की तरफ से रोजाना स्तर पर बदली जाती है। लेकिन ऐसा देखने में आया है कि पेट्रोल पंप वाले पेट्रोल की कीमत बढ़ने पर उसे तुरंत बदल देते हैं, लेकिन कीमत कम होने पर पुरानी कीमत को नहीं बदलते हैं। लोक सभा की स्टैंडिंग कमेटी ने इस बात की शिकायत पेट्रोलियम मंत्रालय से की है। स्टैंडिंग कमेटी ने कहा है कि ऐसा अक्सर देखने को मिलता है कि पेट्रोल के खुदरा विक्रेता कीमत कम होने पर उसका लाभ ग्राहकों को नहीं देते है।


कहां देख सकते हैं रोजाना बदलने वाली पेट्रोल की नई दरें

पेट्रोलियम मंत्रालय के मुताबिक पेट्रोलियम कंपनियां आईअोसी, एचपी व भारत पेट्रोलियम की वेबसाइट पर जाकर आप रोजाना स्तर पर पेट्रोल की खुदरा कीमत जान सकते हैं। इसके अलावा ऐप के जरिए रोजाना बदलने वाली खुदरा कीमत की जानकारी ली जा सकती है। पेट्रोल पंप पर अलग से रोजाना के दाम को डिस्प्ले करने के लिए कहा गया है।


16 जून, 2017 से रोजाना बदलते है पेट्रोल के खुदरा दाम

16 जून, 2017 से पेट्रोल के खुदरा दाम रोजाना बदले जाते हैं। पेट्रोलियम मंत्रालय के मुताबिक पिछले 14 महीनों में पेट्रोल के दाम में 100 बार कमी आई है। खुदरा दाम को बदलने के लिए पिछले 15 दिनों के पेट्रोल के वास्तविक दाम को उसका आधार बनाया जाता है। इससे पेट्रोल के औसत दाम निकल आते हैं जिसके आधार पर उस दिन की खुदरा कीमत निर्धारित होती है। स्टैंडिंग कमेटी ने पेट्रोलियम मंत्रालय से कहा है कि पेट्रोलियम कंपनियों की तरफ से रोजाना दाम बदले जाते हैं, लेकिन ऐसा देखने में आया है कि दाम में कमी पर खुदरा विक्रेता दाम में कई बार बदलाव नहीं करते है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट