बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policy2018 में 7.5% रहेगी भारत की GDP ग्रोथ रेट: मार्गन स्‍टैनले

2018 में 7.5% रहेगी भारत की GDP ग्रोथ रेट: मार्गन स्‍टैनले

भारत की जीडीपी ग्रोथ रेट 2018 में 7.5 फीसदी रह सकती है।

1 of

 

नई दिल्‍ली. भारत की जीडीपी ग्रोथ रेट 2018 में 7.5 फीसदी रह सकती है। ग्रोथ में तेज रिकवरी दिखाई देगी। इस साल ग्रोथ रेट 6.4 फीसदी रहने का अनुमान है। ग्‍लोबल फाइनेंशियल सर्विस प्रोवाइडर मार्गन स्‍टेनले की ओर से जारी एक रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है।

 

रिपोर्ट के अनुसार, कॉरपोरेट रिटर्न का अनुमान और बैलेंस शीट के हालात बेहतर हो रहे हैं। साथ ही मजबूत होते फाइनेंशियल सिस्‍टम से इन्‍वेस्‍टमेंट क्रेडिट डिमांड पूरी होने की उम्‍मीद है। इससे 2018 में रिकवरी दिखाई देगी। इससे 2017 में ग्रोथ रेट 6.4 फीसदी, 2018 में 7.5 फीसदी और 2019 में 7.7 फीसदी होने की उम्‍मीद है।

 

नोटबंदी और GST के बाद सुधर रहे हैं हालात

मार्गन स्‍टेनले का कहना है कि नोटबंदी और जीएसटी लागू होने के बाद स्थिति बेहतर हो रही है। इससे उम्‍मीद है कि प्राइवेट कैपिटल स्‍पेंडिंग और डिमांड में रिकवरी दिखाई देगी। इसके अलावा एक्‍सपोर्ट और खपत दोनों में भी तेजी दिखाई दे रही है, जिससे आगे कॉरपोरेट रेवेन्‍यू में बढ़ोतरी दिखाई देनी चाहिए।

दूसरी तिमाही में 6.3 फीसदी हुई जीडीपी ग्रोथ

फाइनेंशियल ईयर 2017-18 की दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में जीडीपी ग्रोथ रेट बढ़कर 6.3 फीसदी हो गई। जो पहली तिमाही में 5.7 फीसदी थी, जोकि तीन साल में सबसे कम ग्रोथ रेट रही जीडीपी के इन आंकड़ों से केंद्र सरकार को राहत मिली है। बता दें, पिछले दिनों मोदी सरकार को जीएसटी और नोटबंदी की वजह से काफी आलोचना का सामना करना पड़ा था।


 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट