Home » Economy » Policyfor rs 90000 pump farmers will have to pay only 36,000

मोदी सरकार की स्कीमः 90,000 के सोलर पंप के लिए देने होंगे सिर्फ 36,000 रुपए

मार्च तक 7 लाख किसानों को सब्सिडी रेट पर देगी सोलर पंप

1 of

नई दिल्ली।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार किसानों को सब्सिडी रेट पर सोलर पंप देने जा रही है। किसानों को  सोलर पंप देने का जल्द ही शुरू होने जा रहा है। सिंचाई के लिए अपने खेत में सोलर पंप लगवाने के लिए किसानों को सोलर पंप की कुल कीमत की 40 फीसदी राशि देनी होगी। कुल कीमत की 30 फीसदी राशि केंद्र सरकार देगी, 30 फीसदी राशि राज्य सरकार देगी और बची हुई 40 फीसदी राशि किसान को देना होगा। इस 40 फीसदी राशि देने के लिए किसानों को बैंक से किस्त की सुविधा दी जाएगी। नवीन व नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) के मुताबिक किसानों को सब्सिडी दर पर सोलर पंप देने के मामले में राज्य सरकार की भी अहम भूमिका है। एमएनआरई के अधिकारी के मुताबिक अभी एक हॉर्सपावर सोलर पंप की लागत 90,000 रुपये आती है। ऐसे में किसानों को अपने खेत में सोलर पंप लगवाने के लिए 36,000 रुपये देने होंगे।

आगे पढ़ें..

 

 

 

क्या है सरकार की तैयारी

बिजली मंत्रालय के मुताबिक  देश भर में 27.5 लाख किसानों को सोलर पंप देने की तैयारी की गई है। मंत्रालय सूत्रों के मुताबिक जल्द ही यह काम शुरू हो जाएगा। हर राज्य अलग-अलग समय में इस स्कीम का लांच करेगी। राज्य सरकार इस योजना को लेकर काफी उत्साहित है और जल्द से जल्द इस योजना को शुरू करना चाहते हैं। मध्य प्रदेश व राजस्थान इस काम में अग्रणी भूमिका निभा सकते हैं।

आगे पढ़ें..

चार साल में दिए जाएंगे 27.5 लाख पंप

नवीन व नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) के अधिकारी के मुताबिक 27.5 लाख सोलर पंप किसानों को अगले चार साल में देने की योजना है। चालू वित्त वर्ष में 2018-19 में 7 लाख किसानों को सोलर पंप दिए जा सकते हैं। मंत्रालय सूत्रों के मुताबिक सोलर पंप लेने के लिए किसानों को बैंकों से  लोन दिलवाने का भी इंतजाम किया जा रहा है ताकि किसान को एक बार में 40-50000 रुपये का भार नहीं पड़े।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss