विज्ञापन
Home » Economy » PolicyModi government may announce unemployment scheme for  youth in LokSabha Election

राहुल के 'न्याय' के जवाब में BJP चल सकती है बेरोजगारी भत्ते का दांव!

सूत्रों का दावा- पार्टी में मंथन शुरू, कभी भी हो सकती है घोषणा

Modi government may announce unemployment scheme for  youth in LokSabha Election

Modi government may announce unemployment scheme for  youth in LokSabha Election: BJP सूत्रों के अनुसार, अंतरिम बजट से पहले युवाओं को लुभाने के लिए तैयार की गई बेरोजगारी भत्ता योजना का इन चुनावों में ऐलान किया जा सकता है। हालांकि, अभी BJP के दिग्गज राहुल गांधी के ऐलान के प्रभाव के बारे में जानने में जुटे हैं। 

नई दिल्ली। लोकसभा चुनावों के लिए पहले चरण के नामांकन का कार्य पूरा हो चुका है। दोनों प्रमुख पार्टियों भारतीय जनता पार्टी (BJP) और कांग्रेस ने लोकसभा की आधी से ज्यादा सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। अभी दोनों में से किसी भी पार्टी ने अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी नहीं किया है। इस बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने गरीब परिवारों को सालाना 72 हजार रुपए की आर्थिक सहायता देने का बड़ा दांव चल दिया है। राहुल के वादे को BJP ने पूरी तरह से राजनीतिक स्टंट करार दिया है।

BJP चल सकती है बेरोजगारी भत्ते का दांव!
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के न्यूनतम आय योजना के तहत गरीबों को 72 हजार रुपए सालाना देने के ऐलान के बाद BJP में मंथन शुरू हो गया है। कांग्रेस के दांव की काट निकालने के लिए BJP के वरिष्ठ नेता मंथन में जुट गए हैं। BJP सूत्रों के अनुसार, अंतरिम बजट से पहले युवाओं को लुभाने के लिए तैयार की गई बेरोजगारी भत्ता योजना का इन चुनावों में ऐलान किया जा सकता है। हालांकि, अभी BJP के दिग्गज राहुल गांधी के ऐलान के प्रभाव के बारे में जानने में जुटे हैं। सूत्रों का कहना है कि यदि पार्टी को गरीबों को 72 हजार देने के कांग्रेस के वादे से नुकसान होता दिखता है तो युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देने का ऐलान किया जा सकता है। 

ये भी पढ़ें--

राहुल की न्यूनतम आय योजना से गरीबों को ऐसे मिलेगा लाभ, आप भी समझ लीजिए

कांग्रेस की मनरेगा का लिया जा सकता है सहारा
तत्कालीन यूपीए सरकार ने ग्रामीण इलाकों में अपनी पैठ बनाने के उद्देश्य से महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार मिशन (मनरेगा) की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत ग्रामीणों को उनके गांव के पास ही 100 दिन का रोजगार दिया जा रहा है। इससे ग्रामीणों के पास काम का संकट खत्म हो गया था। अब BJP कांग्रेस की इसी योजना की तर्ज पर बेरोजगारों के लिए भत्ते की योजना का दांव चल सकती है। योजना के तहत बेरोजगारों को कुछ काम के बदले पैसा दिया जा सकता है।

ये भी पढ़ें--

गरीबों को हर साल 1 लाख से ज्यादा रुपए देती है मोदी सरकार: जेटली

बेरोजगारी भत्ते को लेकर पहले से चल रहा है विचार
पार्टी सूत्रों के अनुसार, युवाओं को लुभाने के लिए श्रम मंत्रालय पहले से ही बेराजगारी भत्ते पर विचार कर रहा है। इसमें कितने लोगों को बेरोजगारी भत्ता देने, भत्ता देने के लिए धन का इंतजाम करने, बेरोजगारों की परिभाषा तय करने समेत कई बातों पर विचार चल रहा है। हालांकि, अभी तक इसको लेकर कोई रिपोर्ट सामने नहीं आई है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन