Advertisement
Home » Economy » PolicyModi Government may Announce relief package for farmers soon

सरकार ने लगाई मुहर, किसानों के लिए राहत पैकेज की घोषणा जल्द

दिल्ली में केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री ने की पुष्टि

1 of

नई दिल्ली। केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला ने गुरुवार को कहा कि जल्द ही देश के किसानों के लिए बड़े राहत पैकेज की घोषणा की जाएगी। उन्होंने यहां नेशनल कॉन्फ्रेंस ऑन एग्रीकल्चर समर कैंपेन से इतर संवाददाताओं को बताया कि आपको (पैकेज के लिए) अब और इंतजार करने की जरूरत नहीं है। इसकी घोषणा जल्दी की जाएगी। हालांकि, उन्होंने इस बात का खुलासा नहीं किया कि पैकेज की घोषणा बजट से पहले की जाएगी या नहीं। 

 

राहत पैकेज में हो सकती हैं ये घोषणाएं

सूत्रों के मुताबिक, पैकेज में 15 हजार रुपये सालाना प्रति हेक्टेयर प्रत्यक्ष निवेश समर्थन दिया जा सकता है। इसके अलावा, एक लाख रुपये तक ब्याज मुक्त ऋण और फसल बीमा योजना के प्रीमियम में कटौती जैसे बड़े कदम भी इसमें शामिल हो सकते हैं। आपको बता दें कि राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में हारने के बाद केंद्र की मोदी सरकार पर किसानों के लिए राहत पैकेज की घोषणा करने का दबाव बन रहा था। कई राज्यों के भाजपा नेताओं ने केंद्र सरकार से लोकसभा चुनावों से पहले राहत पैकेज का ऐलान करने की गुहार लगाई थी।
 

एसबीआई ने भी किया है समर्थन


इससे पहले भारतीय स्टेट बैंक ने मंगलवार को एक रपट में कहा कि सरकार को कृषि संकट को कम करने के लिए सर्वजनीन न्यूनतम आय (यूबीआई) योजना को लागू करने की बजाय किसानों को बिना शर्त नकदी हस्तानांतरण योजना को चुनना चाहिए। एसबीआई ने ‘इकोरैप’ शीर्षक अपनी रपट में कहा है कि वर्तमान में राष्ट्रीय स्तर पर रायतु बंधु योजना लागू करना संभव नहीं है क्योंकि झारखंड, बिहार, गुजरात और तमिलनाडु सहित कई राज्यों में जमीनों के आंकड़ों को अब तक डिजिटल रूप नहीं दिया जा सका है। रपट में कहा गया है, “ऐसे में (प्रति किसान) बिना शर्त नकदी हस्तानांतरण योजना को शुरू करना अधिक न्यायसंगत होगा क्योंकि इसका अधिक सार्थक प्रभाव पड़ेगा और किराया कानून से जुड़ी दिक्कतों के समाधान के बाद इसे शर्त के साथ कर दीजिए।” अध्ययन में कहा गया है कि इस तरह की खबरें सामने आईं कि सरकार कृषि में विभिन्न छूट और समर्थन के बजाय सीधे नकदी सहायता उपलब्ध करा सकती है।

पीएम मोदी खुद कर सकते हैं ऐलान


लोकसभा चुनाव से पहले किसानों को लुभाने के लिए राहत पैकेज का ऐलान खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर सकते हैं। भाजपा किसान मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नरेश सिरोही का भी कहना है कि किसानों के लिए राहत पैकेज तैयार है और कभी भी इसकी घोषणा की जा सकती है। हालांकि, यह भी संभावना जताई जा रही है कि इस पैकेज का ऐलान बजट में भी किया जा सकता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss